Breaking News

JEE Main Result : दिल्ली के सरकारी स्कूल के छात्र आस्तिक और अमोघ को मिले 100 पर्सेंटाइल, सीएम केजरीवाल ने दी बधाई

ऐप पर पढ़ें

JEE Main Result : राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन 2023 रिजल्ट के दूसरे सत्र के परिणाम शनिवार को घोषित कर दिए गए। साथ ही सभी श्रेणियों के लिए जेईई मेन कट-ऑफ 2023 की भी घोषणा की है। इस साल, दिल्ली के अमोघ जालान और सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले आस्तिक नारायण को 100 पर्सेंटाइल मिला है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी है।

मुश्किल था लक्ष्य पर मेहनत से पाया मुकाम

दिल्ली के आस्तिक नारायण और अमोघ जालान ने जेईई की मुख्य परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल हासिल की है। छात्रों ने कहा कि लक्ष्य मुश्किल था, लेकिन कड़ी मेहनत से मुकाम पाया है। आस्तिक दिल्ली के राजकीय सर्वोदय बाल विद्यालय राधेश्याम पार्क में 12वीं के छात्र हैं। उनके पिता दिल्ली में कार्यरत हैं और मां गृहिणी हैं। वह इस सफलता का श्रेय ईश्वर, माता-पिता परिवार के लोग, शिक्षक और अपने कोचिंग संस्थान को देते हैं। वहीं, अमोघ जालान ने कहा कि उन्होंने सफलता हासिल करने के लिए दिन-रात मेहनत की है। वह परिजनों और शिक्षकों को इसका श्रेय देते हैं।

इस बार गुदड़ी के लाल ने कमाल किया : 100 पर्सेंटाइल हासिल करने वालों में गुदड़ी के लाल भी शामिल हैं। कम सुविधाएं होने के बाद भी उन्होंने मुकाम हासिल किया है। बिहार के गया निवासी गुलशन कुमार बुनकर के बेटे हैं। गुलशन के पिता तुलसी प्रसाद ने पावरलूम चलाकर अपने बेटे को पढ़ाया।

कटऑफ सभी श्रेणियों के लिए बढ़ी

वहीं, जेईई मेन में सौ फीसदी पर्सेंटाइल पाने वालों में उत्तर प्रदेश के दिशांक प्रताप सिंह, नितिन गोयल, ऋषि कालरा और मलय केडिया, दिल्ली के आस्तिक नारायण और अमोघ जालान, बिहार के गुलशन कुमार और हरियाणा के राघव गोयल शामिल हैं।

वहीं, तेलंगाना के सबसे ज्यादा नौ छात्रों ने सौ फीसीदी पर्सेंटाइल प्राप्त किए। इस बार परीक्षा में कटऑफ सभी श्रेणियों के लिए बढ़ी है।

यह परीक्षा 325 शहरों में 457 अद्वितीय परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इनमें 23 शहर देश के बाहर से थे। ब्रासीलिया, टोरंटो, बर्लिन, पेरिस और ओस्लो में यह परीक्षा पहली बार आयोजित की गई। जनवरी और अप्रैल में दो सेशन में आयोजित हुई इस परीक्षा में कुल 11,62,398 छात्रों ने आवेदन किया गया था। इसमें से 11,13,325 छात्र शामिल हुए थे।

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *