Breaking News

Rising India 2023: न्यूज18 के मंच पर जुटे दिग्गज, अनूठी प्रतिभाओं का हुआ सम्मान, देश की प्रगति पर अहम चर्चा

नई दिल्ली. न्यूज़18 नेटवर्क अपने चर्चित दो दिवसीय मार्की लीडरशिप कॉन्‍क्‍लेव ‘राइजिंग इंडिया सम्मेलन 2023’ (Rising India Summit 2023) काफी शानदार रहा पूनावाला फिनकॉर्प लिमिटेड (सायरस पूनावाला समूह) की साझेदारी में इस कॉन्क्लेव के तीसरे संस्करण के पहले दिन उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय परिवहन, सड़क एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, अभिनेता मनोज वाजपेयी, राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य खुशबू सुंदर, सिंगर शिल्पा राव, अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह, मृणाल ठाकुर, काजल अग्रवाल, सुगर कॉस्मेटिक्स की कोफाउंडर और सीईओ विनीता सिंह, और भारत की स्टार महिला हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल, टेनिस स्टार सानिया मिर्जा, चैंपियन महिला बॉक्सर निखत जरीन, महिला क्रिकेटर शेफाली वर्मा,समेत राजनीति, फिल्म और सामाजिक कार्यों से जुड़ी कई नामचीन हस्तियों ने इस कार्यक्रम में शिरकत की.

कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा पिछले 9 सालों में आजादी के बाद सबसे ज्यादा काम हुआ. 2047 तक हम दुनिया में नंबर 1 होंगे. इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा, मैं सत्ता के दुरुपयोग का भुक्तभोगी हूं. मुझपर दंगों के फर्जी केस किए गए. उन्होंने कहा, मेरे खिलाफ मुंबई में केस चला, कोर्ट ने सभी मामले खारिज कर दिए.

वहीं कार्यक्रम में पीयूष गोयल ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी देश के हीरो नंबर वन हैं. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा अचानक हार्ट अटैक आने से हो रही मौतों पर आईसीएमआर जांच कर रही है. दो महीने में इसकी रिपोर्ट आ जाएगी. इसके बाद उचित कार्रवाई की जाएगी.

वहीं केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि देश में हाइड्रोजन पर निर्भरता बढ़ाते पर काम किया जाएगा. जल्द ही हाइड्रोजन से चलने वाली बसें सड़कों पर दौड़ेंगी.

2047 में टॉप अर्थव्यवस्था बनकर खड़ा होगा भारत
वहीं कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘जिस तरह से तेजी से हमारी इकोनॉमी बढ़ रही है मुझे पूरा विश्वास है कि यह हम अमृतकाल का समापन मना रहे होंगे यानी आजादी प्राप्त करने के 100 साल पूरे हो रहे होंगे. तो हमारा भारत दुनिया की टॉप अर्थव्यवस्था बनकर खड़ा होगा.’ रक्षा मंत्री ने इनकम टैक्स और जीएसटी कलेक्शन को लेकर कहा, ‘बीते फाइनेंशियल ईयर में आपने देखा होगा इनकम टैक्स हो या GST इनका जितना कलेक्शन हुआ है उसके बारे में पहले कोई कल्पना भी नहीं करता था.’

वहीं कार्यक्रम में गजेंद्र सिंह शेखावत ने राहुल गांधी को लेकर कहा, ‘राहुल केवल सहानुभूति बटोरने की कोशिश कर रहे हैं. वह पहले भी पीएम मोदी की छवि खराब करने की कोशिश कर चुके हैं. जब देश के रिश्ते किसी दूसरे देश के साथ तनावपूर्ण हों और देश की सबसे पुरानी पार्टी के महत्वपूर्ण पद पर बैठा व्यक्ति वहां जाकर एंबेसडर से गुपचुप मुलाकात करें और भारत के पीएम को अपदस्थ कैसे किया जाए उस पर सहयोग मांगे और उनकी बुराई करे यह ठीक नहीं है.

मनोज वाजपेयी ने सुनाई कविता
जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने ‘राइजिंग इंडिया समिट’ को संबोधित करते हुए कहा, प्रदेश के बदलते माहौल की वजह से पूरे भारत और दुनिया भर के निवेशक जम्मू-कश्मीर में निवेश करने में रुचि दिखा रहे हैं… हर दिन यहां एक नया उद्योग शुरू हो रहा है. राज्य में निवेश बढ़ रहा है.’

वहीं इस समिट में फिल्म अभिनेता मनोज बाजपेयी ने रामधारी सिंह दिनकर की एक कविता ‘परशुराम की प्रतीक्षा’ को सुनाकर समां बांध दिया.

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने राइजिंग इंडिया समिट 2023 के मंच पर कहा कि 496 साल बाद अयोध्या जहां भगवान राम का जन्म हुआ था रामजन्मभूमि, वहां राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा और अगले साल वहीं रामनवमी का उत्सव होगा.

भ्रष्टाचारी बचाओ कैंपेन चला रहा विपक्ष
वहीं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को भ्रष्टाचार के मुद्दे पर विपक्ष को घेरा और कहा कि लालू यादव के पूरे परिवार पर कार्रवाई हो रही है, वे जानवरों का चारा खा गए, अरविंद केजरीवाल के दो मंत्री जेल में हैं, राहुल गांधी और सोनिया गांधी हेराल्ड केस में आरोपी हैं. ये सब लोग भ्रष्टाचारी बचाओ कैंपेन (बीबीसी) चला रहे हैं.’

कार्यक्रम के समापन के मौके पर उपराष्ट्रति जगदीप धनखड़ ने कहा कि भ्रष्टाचार के मुद्दों को राजनीतिक चश्मे से कैसे देखा जा सकता है. लोकतंत्र में कोई भी यह दावा नहीं कर सकता कि ‘वह’ कानून से ऊपर है और कानून की पहुंच से बाहर है. भ्रष्टाचार के मुद्दों को एक व्यक्ति के हित में कैसे देखा जा सकता है? अगर कोई कहता है कि हम अलग हैं तो उसके लिए कोई लोकतंत्र नहीं है. कोई तख्तियां लेकर और नारे लगाकर बीमारी से नहीं लड़ता है.

‘राइजिंग इंडिया सम्मेलन 2023’ के समापन के मौके पर उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) कार्यक्रम पर आधारित कॉफी टेबल बुक ‘वॉयस ऑफ इंडिया’ का भी अनावरण किया.

इस बार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित होटल ताज पैलेस में आयोजित हो रहे कॉन्क्लेव का विषय ‘दि हीरोज ऑफ राइजिंग इंडिया’ रखा गया, जिसका मकसद आम भारतीयों की असाधारण उपलब्धियों पर प्रकाश डालना रहा. इस दौरान ऐसे नायकों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने अपने अनूठे समाधानों के जरिये ज़मीनी स्तर पर सुधार किया और लोगों के जीवन पर बड़ा असर डाला.

Tags: Defense Minister Rajnath Singh, Health Minister Mansukh Mandaviya, Home Minister Amit Shah, Manoj Bajpayee, News18 Rising India Summit, Rising India, Union Minister Nitin Gadkari

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *