Breaking News

IPO 2022: दिसंबर में बेस्ट लिस्टिंग, किसने कराया फायदा, कहां हुआ नुकसान?

साल 2022 के अब आखिरी कुछ घंटे बचे हैं। इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी आईपीओ के लिहाज से यह साल मिला-जुला रहा। इस साल रूस-यूक्रेन जंग के अलावा महंगाई, मंदी की वजह से शेयर बाजार में एक डर का माहौल था। इसी डर की वजह से कुछ कंपनियों ने आईपीओ को टाल भी दिया है। 

बहरहाल, हम आपको इस साल के उन आईपीओ के बारे में बताएंगे, जिन्होंने निवेशकों को मालामाल किया। इस दौरान उन आईपीओ का भी जिक्र करेंगे, जिस पर दांव लगाकर निवेशकों को नुकसान हो गया।

बढ़िया रिटर्न देने वाले आईपीओ: साल 2022 में अडानी विल्मर, वीनस पाइप्स एंड ट्यूब्स, ड्रोनआचार्य एरियल इनोवेशन के आईपीओ ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। जिन निवेशकों को ये आईपीओ अलॉट हुए, उनकी रकम में कई गुना इजाफा हो चुका है। 

अडानी विल्मर: गौतम अडानी समूह के इस आईपीओ को जनवरी 2022 में ₹218 से ₹230 प्रति इक्विटी शेयर के प्राइस बैंड पर लॉन्च किया गया था। पब्लिक इश्यू की पॉजिटिव लिस्टिंग हुई थी लेकिन लिस्टिंग के बाद अडानी विल्मर के शेयरों में तेज उछाल आया। अडानी विल्मर के शेयर की कीमत आज लगभग ₹617 है, जो इसके इश्यू प्राइस से 170 प्रतिशत अधिक है।

वीनस पाइप्स एंड ट्यूब्स: इस आईपीओ को मई 2022 में ₹310 से ₹326 के प्राइस बैंड पर लॉन्च किया गया था। मामूली प्रीमियम पर लिस्टिंग के बाद शेयर रॉकेट बन गया। वीनस पाइप्स एंड ट्यूब्स के शेयर की कीमत अब ₹715 प्रति शेयर है, जो इश्यू प्राइस से लगभग 120 प्रतिशत अधिक है।

ड्रोनआचार्य एरियल इनोवेशन: इस आईपीओ को दिसंबर 2022 में ₹52-54 प्रति इक्विटी शेयर के बैंड पर पेश किया गया था। यह ₹102 पर लगभग 90 प्रतिशत प्रीमियम पर सूचीबद्ध हुआ और 20 तारीख को सूचीबद्ध होने के बाद से सभी छह कारोबारी दिन में अपर सर्किट लगा है। ड्रोनआचार्य एरियल शेयर की कीमत ₹136 है, जो ₹54 के अपर प्राइस बैंड से 150 प्रतिशत अधिक है।

हरिओम पाइप्स इंडस्ट्रीज: इस आईपीओ को मार्च 2022 में ₹144 से ₹153 प्रति इक्विटी शेयर के प्राइस बैंड पर लॉन्च किया गया था। अब शेयर की कीमत ₹358.50 है, जिसका मतलब है कि स्टॉक ने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। इसके अलावा वेरांडा लर्निंग सॉल्यूशन, वेदांत फैशन आदि ने भी अपने उन निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिया है, जिन्हें आईपीओ अलॉट हुए थे।

साल के आखिरी महीने में सबसे बड़ी लिस्टिंग: दिसंबर में ड्रोनआचार्य एरियल इनोवेशन के आईपीओ की 90 प्रतिशत प्रीमियम पर लिस्टिंग हुई थी। यह साल की सबसे बढ़िया लिस्टिंग है। इसके अलावा DCX सिस्टम्स की लगभग 55 प्रतिशत प्रीमियम पर लिस्टिंग हुई। इसी तरह, हर्षा इंजीनियर्स आईपीओ को लिस्टिंग के दिन 45 प्रतिशत से अधिक रिटर्न मिला।

फ्लॉप आईपीओ: हालांकि, कुछ आईपीओ में निवेशकों को नुकसान भी हुआ। मोस्ट अवेटेड LIC हो या फिर AGS Transact, Delhivery, Inox Green Energy, Abans Holdings आदि इन सब आईपीओ की कमजोर लिस्टिंग हुई थी। हालांकि, इस दौरान Delhivery जैसे आईपीओ में लिस्टिंग के कुछ दिनों बाद उछाल भी आई। 

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *