Breaking News

कई शहरों में तापमान 43 डिग्री के पार, 10 से 12 दिन बाद एमपी पहुंचेगा मानसून

भोपाल. मानसून की एंट्री से पहले मध्यप्रदेश में तप रहा है. पूरा प्रदेश भीषण गर्मी की चपेट में हैं. मौसम विभाग कह रहा है अगले दो तीन दिन भयानक गर्मी और लू चलने वाली है. बढ़ती गर्मी से लोग परेशान हैं, मानसून के केरल पहुंचने के बाद मूवमेंट धीमा हो गया है. मध्यप्रदेश में भी इस साल 10 से 12 दिन बाद मॉनसून आने की संभावना है.

मध्यप्रदेश में बीते 2 दिनों से तेज गर्मी पड़ रही है. ज्यादातर इलाकों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच रहा है. मौसम वैज्ञानिकों ने आगामी 2 से 3 दिन तक तेज गर्मी पड़ने के आसार जताए हैं. हालांकि आगामी 15 जून के बाद से लोगों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार यूपी के साउथ ईस्ट के ऊपर चक्रवात बिपरजॉय और ट्रफ लाइन गुजर रही है. इस वजह से प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. इसके बाद तापमान में गिरावट आएगी.

इन जिलों में कहर बरपा रही गर्मी
मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी के बीच 20 जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा है. इस दौरान खजुराहो में सबसे ज्यादा 43.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है, टीकमगढ़ में 43 डिग्री, तो इंदौर में 38.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. सिर्फ दिन में ही नहीं बल्कि रात में भी गर्मी कहर बरपा रही है. 21 से ज्यादा जिलों में बीती रात न्यूनतम तापमान 25 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया है. सीधी में न्यूनतम तापमान 31 डिग्री, रायसेन में 30.6 डिग्री, तो दमोह में न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री पहुंच रहा है.

आपके शहर से (भोपाल)

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में देरी से आएगा मानसून
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अरब सागर में तूफान बिपरजॉय की वजह से मध्यप्रदेश में नमी कम हो गई है. ऐसे में तापमान बढ़ने की वजह से भीषण गर्मी पड़ रही है. इस दौरान कई शहरों में दिन का तापमान 43 डिग्री के पार पहुंच रहा है. उधर केरल में मानसून की एंट्री होने के बाद मूवमेंट धीमा हो गया है. मानसून मध्यप्रदेश में आगामी 10 से 12 दिन बाद आने की संभावना जताई जा रही है.

Tags: MP weather, Weather news, Weather Report

Source link

About dp

Check Also

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *