Breaking News

सेहत में लिए शक्तिवर्धक है सत्तू का शरबत, मिनटों में मिलेगी एनर्जी

अरविंद शर्मा / भिण्ड. चिलचिलाती धूप में सेहत को लेकर चिंतित है और डीहाइड्रेट महसूस कर रहे हैं, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं राहत पहुंचाने वाला देशी इलाज जो ठंडा होने के साथ-साथ शक्तिवर्धक भी है. इसे पीने के बाद आप ताजगी महसूस करेंगे.

हम बात कर रहे है सत्‍तू की जो आप को काफी राहत दे सकता है. चंबल अंचल में इसे सतुआ के नाम से भी पहचाना जाता है. गर्मी के मौसम में इसका ठंडा-ठंडा शरबत हर किसी को पसंद आता है. डॉक्टर सिद्धार्थ चौहान ने बताया कि सत्‍तू में आयरन, सोडियम, फाइबर, आयरन, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम पाया जाता है, जिसे अगर पानी में थोड़ा सा नमक और नींबू के साथ मिलाकर पिया जाए तो ये शरीर को तुरंत एनर्जी देता है.

डायजेशन के लिए भी मददगार
अगर आपको डायजेशन की समस्‍या रहती है तो आप सत्तू को डाइट में शामिल करें. सत्तू में मौजूद फाइबर गट की समस्‍या और कब्ज से निजात दिलाने में काफी मदद करता है, इसके अलावा आप लू से बचने के लिए रोज सत्‍तू का सेवन कर सकते हैं.

घर पर कैसे तैयार किया जाता है सत्तू
सत्तू को साबुत चने से बनाया जाता है. चने को बालू में भूनकर और फिर इसका पाउडर तैयार किया जाता है. फिर पाउडर के दो चम्मच लेकर उसमें पानी इस तरह मिलाएं की हल्का गाढ़ा रहे. उसमें स्वाद अनुसार शक्कर डालकर उसे अच्छे से फेंट लें, कि उसमें गुठली न पड़े, फिर इसे आप खा सकते हैं. कुछ लोग इसमें जौ का आटा भी मिलाते हैं, फिर एक गिलास पानी में चीनी के साथ मिलाकर शरबत की तरह पीते हैं. इसका शरबत काफी ठंडक और ताजगी देता है.

.

FIRST PUBLISHED : June 08, 2023, 12:07 IST

Source link

About dp

Check Also

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *