Breaking News

इंटेलिजेंस ब्यूरो में कितनी मिलती है सैलरी, कौन-कौन सी है सुविधाएं?

IB Salary: इंटेलिजेंस ब्यूरो (Intelligence Bureau) में नौकरी (Sarkari Naukri) करने की चाहत हर किसी का होता है. युवाओं के बीच IB की नौकरी (job) सबसे अधिक पसंद की जाती है. एक एक्जीक्यूटिव के रूप में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर (ACIO) का पद वास्तव में एक प्रतिष्ठित पद माना जाता है. कई उम्मीदवार भर्ती परीक्षा (IB Recruitment Exam) के लिए उपस्थित होते हैं. क्या आप भी IB ACIO के उम्मीदवार हैं? इससे पहले कि आप अपनी तैयारी शुरू करें, वेतन और जॉब प्रोफाइल जानना महत्वपूर्ण है. नौकरी (IB Bharti) विवरण के बारे में विस्तृत विचार रखने से आपके काम आसान हो जाते हैं, जबकि वेतन के आंकड़े जानने से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है.

IB Salary स्ट्रक्चर
IB ACIO एक्जीक्यूटिव की पूरी सैलरी स्ट्रक्चर को विस्तार से समझने के लिए नीचे देख सकते हैं. इसमें वेतन आंकड़े, भत्तों के साथ डिटेल शामिल है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

कैलकुलेशन वेतन 7वां वेतन आयोग
पे स्केल 44,900-1,42,400 रुपये
ग्रेड पे 4600 रुपये
बेसिक पे 13500 रुपये
सीपीसी फिटमेंट फैक्टर 35370 रुपये
एचआरए 4050 रुपये
परिवहन भत्ता 3200 रुपये
ग्रॉस सैलरी 42600 रुपये

IB Salary के साथ मिलने वाले भत्ते और लाभ
IB ACIO के कर्मचारियों को उनके वेतन के अलावा महत्वपूर्ण भत्ते और लाभ मिलते हैं. नीचे दिए गए विवरण को ध्यान से पढ़ें.
सिटी कंपनसेटरी अलाउंस: टीयर I के तहत एक महानगरीय शहर में रहने के खर्च की भरपाई के लिए कर्मचारियों को सीसीए प्रदान किया जाता है. कभी-कभी, टीयर- II शहरों में काम करने वाले कर्मचारियों को भी भत्ते दिए जाते हैं.
मेडिकल अलाउंस: कर्मचारियों और उनके आश्रितों के चिकित्सा बिलों की भरपाई के लिए कर्मचारियों को चिकित्सा भत्ते दिए जाते हैं.
माइलेज भत्ते: 7वें वेतन आयोग के अनुसार, कर्मचारियों को ये भत्ते कार्यालय समय के दौरान कम से कम 8 किमी या उससे अधिक की यात्रा की लागत को पूरा करने के लिए मिलते हैं.
महंगाई भत्ता: यह एक विशेष प्रतिशत है, जो लोगों पर मुद्रास्फीति के प्रभाव को काम करने के लिए दिया जाता है.
इन दो महत्वपूर्ण अतिरिक्त भत्तों के अलावा, कर्मचारियों को समाचार पत्र प्रतिपूर्ति, अतिथि लागत और सूटकेस और इलेक्ट्रॉनिक्स पर ऑफ़र जैसे अन्य भत्ते मिलते हैं.

IB Salary: जॉब प्रोफाइल 
आईबी (Intelligence Bureau) में एक सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी द्वारा किए जाने वाले कई कार्य हैं. इन कामों के बारे में नीचे विस्तार से दिया गया है.
अधिकारियों का प्रमुख कार्य राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा करने वाली गुप्त जानकारी एकत्र करना है.
IB ACIO द्वारा किया जाने वाला एक अन्य प्रमुख कार्य उन प्रमुख सूचनाओं और सुरागों को ट्रैक करना है जो राज्यों के लिए खतरा हो सकते हैं.
उन्हें मुद्रा विनिमय के मुद्दों, आतंकवादियों के अतिचार, अवैध या अनैतिक तस्करी आदि जैसी खुफिया जानकारी एकत्र करने की भी आवश्यकता होती है.

IB जॉब प्रोफाइल में करियर ग्रोथ और प्रमोशन
IB ACIO जॉब प्रोफाइल के अनुसार ये करियर ग्रोथ के अवसर हैं.
संगठन के भीतर प्रमोशन: अच्छा प्रदर्शन करने वाले IB ACIO यानी सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी (एसीआईओ) ग्रेड- II या जूनियर खुफिया अधिकारी (जेआईओ) ग्रेड- II जैसे उच्च पदों पर प्रमोशन होने की उम्मीद कर सकते हैं.
प्रशिक्षण और डेवलपमेंट के अवसर: इंटेलिजेंस ब्यूरो अपने कर्मचारियों को व्यापक प्रशिक्षण और डेवलपमेंट के अवसर प्रदान करता है, जिसमें खुफिया जानकारी एकत्र करने और विश्लेषण में विशेष पाठ्यक्रम शामिल हैं. इससे कर्मचारियों को क्षेत्र में नवीनतम रुझानों और तकनीकों के साथ बने रहने और अपने स्किल और नॉलेज में सुधार करने में मदद मिलती है.
उच्च शिक्षा के अवसर: IB ACIO जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, वे काम करते हुए ऐसा कर सकते हैं, क्योंकि संगठन अपने कर्मचारियों को अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है. इससे उन्हें अपने करियर में आगे बढ़ने और अधिक जिम्मेदारियां लेने में मदद मिल सकती है.
अन्य विभागों में काम करने की संभावना: IB ACIO जिन्होंने अपनी क्षमताओं और स्किल को साबित कर दिया है, वे इंटेलिजेंस ब्यूरो या अन्य सरकारी एजेंसियों के अन्य विभागों में काम करने पर भी विचार कर सकते हैं. यह उन्हें अपने अनुभव को व्यापक बनाने और नई चुनौतियों का सामना करने की अनुमति देता है, जो अंततः उनके करियर के विकास और ग्रोथ में योगदान देता है.

ये भी पढ़ें…
NEET 2023 के बिना भी यहां से करें मेडिकल की पढ़ाई! बस देना होगा ये एग्जाम
दिल्ली विश्वविद्यालय आज UG, PG एडमिशन के लिए लॉन्च करेगा CSAS पोर्टल, ऐसे कर सकेंगे अप्लाई

Tags: Central Govt Jobs, Government jobs, Govt Jobs, IB, Intelligence bureau, Jobs, Jobs in india, Jobs news, State Govt Jobs



Source : https://hindi.news18.com/news/jobs/salary-ib-sarkari-naukri-what-is-the-salary-of-intelligence-bureau-officer-eligibility-facilities-rank-know-their-working-style-6510823.html

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *