Categories: National

मिशन 2024: कांग्रेस नेताओं की मांग अमेठी-रायबरेली नहीं, यहां से लड़ें प्रियंका

(रिपोर्ट: काकोली मुखर्जी)

हैदराबाद: इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि हाल ही में पड़ोसी राज्य कर्नाटक में विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत के बाद तेलंगाना कांग्रेस के कदमों में एक उछाल आया है. ऐसा लगता है कि इससे यहां के कैडर (Talangana Congress) का मनोबल बढ़ा है. दो कद्दावर नेता, मल्लू भट्टी विक्रमार्क और कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी, हाल ही में एक पदयात्रा के दौरान एक साथ आए और घोषणा की कि तेलुगु राज्य में पार्टी की जीत निश्चित है. सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति द्वारा रणनीति में बदलाव हुआ है. इसके नेता कांग्रेस पर हमलावर हैं, न कि भाजपा पर. इसने अटकलों को जन्म दिया है कि पिंक पार्टी राज्य में एक योग्य विपक्ष के रूप में भगवा संगठन को पहले ही खारिज कर चुकी है.

इसके अलावा, भाजपा की स्थानीय इकाई में असंतोष की अफवाहें कांग्रेस के पक्ष में जाती हुई दिख रही हैं. ऐसे में राज्य कांग्रेस के नेता इस सकारात्मक लहर की सवारी करना चाहते हैं और एक पैंतरे के तौर पर चाहते हैं कि पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को मेडक (Medak Lok Sabha Seat) से चुनाव लड़ें. उनकी दादी, पूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने 1980 में आम चुनाव के दौरान इस सीट से चुनाव लड़ा था और परिणाम शानदार रहा था. कांग्रेस ने उस वर्ष संयुक्त आंध्र प्रदेश की 42 लोकसभा सीटों में से 41 पर जीत हासिल की थी. यहां के कार्यकर्ताओं का मानना ​​है कि प्रियंका भी अगले साल पार्टी के लिए ऐसा कारनामा दोहरा सकती हैं.

तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के बौद्धिक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष श्याम मोहन अनंतुला ने News18 से बात करते हुए कहा: ‘कांग्रेस विपक्ष में एकमात्र पार्टी है जिसकी राज्य में जमीनी स्तर पर उपस्थिति है. बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार और अन्य खोखले वादों के कारण बीआरएस अपनी अपील खो रहा है. हमारी पार्टी का ओबीसी और एससी समुदायों के बीच पारंपरिक मतदाता आधार है. कर्नाटक में जीत के साथ राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा और प्रियंका की अपील से हवा का रुख कांग्रेस के पक्ष में हो रहा है. 1980 में जब इंदिरा गांधी ने मेडक से आम चुनाव लड़ा, तो भारी जीत हुई थी. आप कल्पना कर सकते हैं कि इंदिरा जी का मतदाताओं पर किस तरह का प्रभाव था. हमारा मानना ​​है कि प्रियंका जी में वही आभा और करिश्मा है.’

इंदिरा गांधी 1980 के आम चुनावों में मेडक सीट से लड़ी थीं
श्याम मोहन अनंतुला ने कहा कि कांग्रेस नेता मदन मोहन अनंतुला ने इंदिरा गांधी को मेडक से चुनाव लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. वह तेलंगाना प्रजा समिति के संस्थापक अध्यक्ष थे. 1970 में, उन्होंने सिद्दीपेट से उपचुनाव लड़ा और जीत हासिल की. बाद में, वह कांग्रेस में शामिल हो गए और मैरी चेन्ना रेड्डी, पीवी नरसिम्हा राव, भवनम वेंकटरामा रेड्डी और अन्य के मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में कार्य किया. उन्होंने अन्य कांग्रेस नेताओं के साथ मिलकर इंदिरा जी को मेडक से चुनाव लड़ने के लिए राजी कर लिया था. राज्य इकाई में इस मामले पर चर्चा की गई है और टीपीसीसी अध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने सुझाव दिया है कि यदि मेडक नहीं तो प्रियंका को तेलंगाना में किसी भी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने पर विचार करना चाहिए.

तेलंगाना में इस साल के आखिरी में होना है विधानसभा चुनाव
इस आशय का एक पत्र पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को लिखा गया है और सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और राज्य के अन्य नेताओं को प्रतियां भेजी गई हैं. प्रियंका को तेलंगाना से चुनाव लड़ने के और भी कारण बताते हुए, 62 वर्षीय श्याम मोहन अनंतुला ने कहा: ‘सोनिया जी को ‘तेलंगाना थल्ली (मां)’ माना जाता है. क्योंकि यह उनके प्रयासों के कारण है कि आंध्र प्रदेश का विभाजन हुआ था और तेलंगाना अलग राज्य बना. उस सिलसिले में प्रियंका जी तेलंगाना की बेटी हैं और उनकी यहां एक मजबूत अपील है.’ तेलंगाना में इसी साल के आखिरी में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है. अगले साल की शुरुआत में देश में लोकसभा चुनाव भी होना है.

Tags: 2024 Lok Sabha Elections, Priyanka gandhi vadra, Telangana News


Source : https://hindi.news18.com/news/nation/priyanka-gandhi-to-contest-medak-seat-in-2024-lok-sabha-election-repeat-indira-1980-feat-congress-leaders-want-6507085.html

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago