Breaking News

यूपी में नंदिनी कृषक समृद्धि योजना: पशुपालन के लिए 25 देसी उन्नतशील नस्ल की गायें प्रदान की जाएंगी

उत्तर प्रदेश में किसानों की आय बढ़ाने के लिए पशुपालन ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे अच्छे स्रोतों के तौर पर उभरा है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने गाय-भैंस पालन को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, जिनके माध्यम से किसानों को बकायदे मवेशी खरीदने के लिए आर्थिक मदद भी दी जा रही है। यूपी में एक और योजना की शुरुआत होने वाली है, जो किसानों को एक तोहफा देगी। इसका नाम है “नंदिनी कृषक समृद्धि योजना”।

नंद बाबा दुग्ध मिशन के तहत इस योजना का प्रस्ताव है। इसके तहत किसानों और पशुपालकों को 25 देसी उन्नतशील नस्ल की गायें उपलब्ध कराई जाएंगी। इससे किसानों की आय में सुधार होगा और दुग्ध उत्पादन में बढ़ोतरी होगी। योगी सरकार इस योजना पर 1000 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित कर रही है।

नंद बाबा दुग्ध मिशन शुरुआत होने के बाद से ही बाहरी राज्य से गाय लाने पर परिवहन, यात्रा के दौरान गाय का बीमा और यूपी में डेयरी किसान के पास आने के बाद गाय का बीमा कराने पर खर्च होने वाली राशि का वहन राज्य सरकार करती है। ट्रांजिट इंश्योरेंस एवं गाय का इंश्योरेंस कराने समेत अन्य मदों पर खर्च होने वाली धनराशि पर यूपी सरकार सब्सिडी के रूप में डेयरी किसान को वित्तीय मदद देती है।

नंदिनी कृषक समृद्धि योजना के तहत नंद बाबा दुग्ध मिशन द्वारा गायों की उन्नतशील नस्ल के प्रदर्शन गांवों में किया जाएगा और किसानों को इन्हें उपलब्ध करवाया जाएगा। इससे किसानों की आय बढ़ेगी और पशुपालन क्षेत्र में विकास होगा, जिससे श्वेत क्रांति की प्रक्रिया को गति मिलेगी।

यूपी सरकार की इस पहल से किसानों को बड़ी सहायता मिलेगी और पशुपालन से जुड़े किसानों को आर्थिक रूप से मजबूती मिलेगी। नंदिनी कृषक समृद्धि योजना के माध्यम से किसानों को उच्च गुणवत्ता वाली गायें मिलेंगी, जो उनके उत्पादन

को बढ़ाएगी और उन्हें अधिक मुनाफा कमाने में मदद करेगी।

About deep

Check Also

उत्तर प्रदेश एक इस कारीगर ने बनाया राम मंदिर के लिए ताला, जो होगा विशेष उपहार , वजन सुन उड़ जायेगे होश

उत्साह और भक्ति से जुड़े अलीगढ़ के एक बुजुर्ग कारीगर ने अयोध्या में बन रहे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *