Breaking News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई यात्रा पूरी, भारत और यूएई के बीच गहराई से संबंध विकसित करने का ऐतिहासिक मौका

अबू धाबी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी फ्रांस की यात्रा पूरी करते हुए यूएई में अपना अगला कदम रखा है। प्रधानमंत्री अबू धाबी हवाईअड्डे पर उतर चुके हैं जहां क्राउन प्रिंस एचएच शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने उनका हार्दिक स्वागत किया। उनका स्वागत दुबई में बनी दुनिया की सबसे ऊँची इमारत बुर्ज खलीफ पर भारतीय तिरंगे के साथ भी किया गया। दुनिया की सबसे बड़ी इमारत पर भारतीय झंडा के साथ प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर प्रोजेक्ट की गई, जिसमें लाइट से लिखा गया था – “वेलकम ऑनरेबल प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी”।

प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के दौरान, उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ प्रमुख द्विपक्षीय मुद्दों पर बैठक की है। उनका आधिकारिक स्वागत औपचारिक रूप से दोपहर 2:10 बजे होगा और इसके बाद प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत होगी। लंच का आयोजन दोपहर 3:20 बजे होगा और उनका दिल्ली के लिए रवाना होने का समय 4:45 बजे है।

यह प्रधानमंत्री मोदी का यूएई का 5वां दौरा है, जो उन्होंने अपने पदभार संभालने के बाद किया है। उन्होंने अपनी पहली यूएई यात्रा अगस्त 2015 में की थी, जो एक भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यूएई यात्रा थी, 34 सालों के बाद की गई थी।

यूएई से विभिन्न मु

द्दों पर हो सकती है चर्चा, जिनमें ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा शामिल हो सकती हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक से मिलने के लिए उत्सुकता व्यक्त की थी और दोनों देशों के बीच व्यापार, निवेश, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, फिनटेक, रक्षा, सुरक्षा और अन्य क्षेत्रों में मजबूत सहयोग बढ़ाने के बारे में चर्चा करेंगे। पिछले साल राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद और प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी साझेदारी के भविष्य पर एक रोडमैप पर सहमति व्यक्त की थी और इस यात्रा के माध्यम से वे इस साझेदारी को और मजबूत बनाने की चर्चा करेंगे।

About deep

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *