Breaking News

बेटी के जन्म से लेकर पढाई और शादी के खर्चे उठाएगी सरकार, जानिए इस योजना के बारे सब कुछ

खुशखबरी: मध्य प्रदेश सरकार की लाडली लक्ष्मी योजना बेटियों के लिए बड़ी आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। यह योजना बेटी के जन्म से लेकर उनकी शिक्षा और शादी तक सम्पूर्ण सहायता उपलब्ध कराती है।

इस योजना के तहत बेटियों को शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। उच्च शिक्षा तक की जिम्मेदारी के लिए उन्हें 2 किश्तों में 25,000 रुपये दिए जाते हैं। इसके साथ ही, बेटी के विवाह के लिए यदि उनकी उम्र 21 साल हो जाती है और उसकी शादी नहीं होती है, तो राज्य सरकार द्वारा एकमुश्त 1 लाख रुपये भी प्रदान किए जाते हैं।

साथ ही, बेटियों के लिए एक राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदा जाता है, जिसमें 6000 रुपये जमा किए जाते हैं। इसके अलावा, विभिन्न स्तरों में पढ़ाई पूरी करने पर बचत पत्र के साथ अतिरिक्त राशि भी प्रदान की जाती है।

योजना में आवेदन करने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना होता है। इसके लिए https://ladlilaxmi.mp.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होता है।

यह योजना बेटियों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है। इससे बेटियों के जीवन में उच्च शिक्षा और स्वतंत्रता की संभावनाएं बढ़ती हैं। यह एक सकारात्मक पहल है जो बेटियों के सशक्तिकरण और समाज में महिलाओं की स्थिति में सुधार को प्रोत्साहित कर रही है।

About deep

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *