Breaking News

ज्यादा पैसे कमाने का दिया लालच, फिर अकाउंट से उड़ाए 1 करोड़, जानिए पुणे के बुजुर्ग के साथ कैसे हुआ Fraud

पुणे. महाराष्ट्र के पुणे से ऑनलाइन फ्रॉड का एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां एक 64 साल का पूर्व सैनिक ‘ऑनलाइन टास्क फ्रॉड’ का शिकार हो गया. बदमाशों के झांसे में आकर उन्होंने अपनी पूरी बचत, रिटायरमेंट बेनिफिट्स सब कुछ मिलाकर 1 करोड़ रुपये गंवा दिए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीड़ित शख्स महाराष्ट्र के पूर्वी पुणे इलाके का बताया जा रहा है. वह कुछ एक्स्ट्रा पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन जॉब की तलाश कर रहे थे. द टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, धोखाधड़ी 13 से 26 फरवरी के बीच हुई थी, लेकिन पीड़ित ने कुछ हफ्ते पहले ही पुणे के साइबर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई.

पुलिस को दिए अपने शिकायत में पीड़ित ने कहा है कि उन्होंने पिछले साल एक मैसेजिंग एप्लिकेशन डाउनलोड किया था जिसमें ग्रुप चैटिंग होती थी. ग्रुप में कुछ लोगों के साथ जुड़ने के बाद, उन्हें एक अनजान शख्स का मैसेज मिला, जिसमें सरल ऑनलाइन टास्क को करने के लिए अच्छे पैसों की पेशकश की गई थी.

ऑनलाइन टास्क का दिया लालच
ऑनलाइन टास्क के लिए पीड़ित राजी हो गया. फिर उसे एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म में ‘लाइक बटन’ दबाने के लिए कहा गया. इसके बदले पैसे देने की बात कही गई. शुरुआत में टास्क पूरे करने पर पीड़ित को कुछ पैसे मिले और वेलकम बोनस दिया गया. पुलिस का कहना है कि इसके बाद पीड़ित को प्रीपेड टास्क के लिए 1000 रुपये देने को कहा गया था और टास्क पूरा होने पर उन्हें बड़ी रकम मिलने की बात कही गई. जालसाजों ने उन्हें और प्रीपेड टास्क पर ज्यादा रिटर्न देने का वादा किया. वह पैसे जमा करते गए और अपनी सारी बचत खत्म कर दी.

ये भी पढ़ें: शादी के दिन गन से स्टंट कर रहा था कपल, अचानक चीखने लगी दुल्हन, भागे बाराती, होश उड़ा देगा VIDEO

पुलिस का कहना है कि स्कैमर पर भरोसा करके और ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लालच में पीड़ित और अधिक पैसे जमा करता गया और अपनी सारी बचत लगभग खत्म कर दी. हालांकि फिर उसे पता चला कि उसके अकाउंट में कोई पैसे डिपॉजिट नहीं हुए है. पुलिस का कहना है कि पीड़ित ने 60 लाख रुपये की बचत और सेवानिवृत्ति लाभ गंवा दिए. उसने 40 लाख रुपये भी खो दिए, जो उसने अपने बेटे से उधार लिए थे.

12 खातों में गई रकम
जांच के मुताबिक पीड़िता द्वारा जमा कराए गए पैसे 5 बैंकों के 12 खातों में गए. गौरतलब है कि यह अकेला मामला नहीं है, जो हाल ही में सुर्खियों में आया है. पुलिस के मुताबिक, फरवरी से मार्च के आखिरी हफ्ते के बीच इसी तरह के फ्रॉड की 10 शिकायतें मिली हैं.

Tags: Crime News, Cyber Crime, Cyber Fraud, Pune

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *