Breaking News

Peshawar Attack: 100 लोगों की मौत से गम में डूबा पाकिस्तान, टीटीपी का यू-टर्न, हमलावर का कटा सिर मिला

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के पेशावर में उच्च सुरक्षा वाले क्षेत्र में खचाखच भरी एक मस्जिद में सोमवार को दोपहर की नमाज की दौरान एक तालिबानी आत्मघाती हमलावर द्वारा विस्फोट कर खुद को उड़ा लेने से करीब 100 लोगों की मौत हो गई, जबकि 200 से अधिक अन्य घायल हो गये. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि सोमवार अपराह्न एक बजकर करीब 40 मिनट पर पुलिस लाइन्स क्षेत्र के समीप जब नमाजी ज़ौहर (दोपहर) की नमाज पढ़े रहे थे, तब अगली पंक्ति में बैठे आत्मघाती हमलावर ने विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया. उनके अनुसार विस्फोट के बाद मस्जिद की छत नमाजियों पर गिर गई. उनके मुताबिक नमाजियों में पुलिस, सेना और बम निष्क्रिय दस्ते के कर्मी थे.

पेशावर के पुलिस प्रमुख मुहम्मद एजाज खान के अनुसार, मरने वालों में 90 प्रतिशत से अधिक पुलिसकर्मी हैं, जो 300 से 400 के बीच नमाज के लिए मस्जिद में एकत्र हुए थे. पुलिस ने कहा कि खुद को उड़ाने वाला आत्मघाती हमलावर पहली पंक्ति में मौजूद था. मृतकों में कम से कम पांच उप-निरीक्षक और मस्जिद के इमाम मौलाना साहिबजादा नूरुल अमीन शामिल थे. खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) मौज्जम जाह अंसारी ने मीडियाकर्मियों को बताया कि इस घटना की जांच के लिए खुफिया, पुलिस और सुरक्षा अधिकारियों की एक संयुक्त जांच टीम बनाई गई है. उन्होंने कहा कि टीटीपी द्वारा हमले में शामिल होने से इनकार करने के बाद, पुलिस को संदेह है कि जमात-उल-अहरार इस घटना में शामिल हो सकता है.

शुरुआत में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी. उसने कहा था कि यह आत्मघाती हमला अफगानिस्तान में पिछले साल अगस्त में मार दिये गये टीटीपी कमांडर उमर खालिद खुरसानी की मौत का बदला है. स्थानीय मीडिया डॉन के अनुसार टीटीपी ने हमले में खुद की भूमिका से इनकार किया है.

पेशावर के कैपिटल सिटी पुलिस ऑफिसर (सीसीपीओ) एजाज खान ने ‘जियो टीवी’ को बताया कि विस्फोट स्थल से संदिग्ध आत्मघाती हमलावर का सिर बरामद किया गया है. संदिग्ध हमलावर की पहचान मोहमंद एजेंसी के सलीम खान के 37 वर्षीय पुत्र मोहम्मद अयाज के रूप में हुई है. खान ने कहा ‘यह संभव है कि हमलावर विस्फोट से पहले ही पुलिस लाइन में मौजूद था और हो सकता है कि उसने (प्रवेश करने के लिए) एक आधिकारिक वाहन का इस्तेमाल किया हो.’ उन्होंने कहा आतंकवाद रोधी विभाग (सीटीडी) मामले की जांच कर रहा है.

हमलावर पुलिस लाइन के अंदर अत्यधिक सुरक्षित मस्जिद में घुस गया, जहां सुरक्षा के चार स्तर थे. प्रांतीय पुलिस प्रमुख मोअज्जम जाह अंसारी ने कहा कि वे विस्फोट की जांच कर रहे हैं और इस बात की भी तहकीकात कर रहे हैं कि हमलावर पुलिस लाइन इलाके में बेहद सुरक्षा वाली मस्जिद में कैसे घुसा. उन्होंने बताया कि विस्फोट में 10-12 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया. प्रांतीय पुलिस प्रमुख मुअज्जम जाह अंसारी ने कहा है कि पुलिस विस्फोट की जांच कर रही है और यह पता लगा रही है कि बम हमलावर इस अति सुरक्षा वाली मस्जिद में कैसे घुसा.

” isDesktop=”true” id=”5308029″ >

उन्होंने आशंका प्रकट की कि धमाके से पहले बम हमलावर पुलिस लाइंस में रह रहा होगा क्योंकि पुलिस लाइंस के अंदर ‘फैमिली क्वाटर्स’ भी हैं. पेशावर पुलिस, आतंकवाद निरोधक विभाग, फ्रंटियर रिजर्व पुलिस, इलीट फोर्स एवं संचार विभाग के मुख्यालय भी इसी विस्फोट स्थल के आसपास हैं. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि विस्फोट से मस्जिद का एक हिस्सा ढह गया और माना जाता है कि कई लोग उसके मलबे के नीचे दबे हैं. बचाव अभियान के प्रभारी बिलाल फैजी ने कहा, ‘फिलहाल हमारा ध्यान बचाव अभियान पर है. हमारी पहली प्राथमिकता मलबे में दबे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालना है.’

Tags: Pakistan, Peshawar

About dp

Check Also

दूषित पेयजल या भोजन है आर्सेनिक का सबसे आम स्रोत, ये कैसे बनता है कैंसर का कारण?

यूनिवर्सिटी पार्क, (द कन्वरसेशन) : आर्सेनिक एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला तत्व है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *