Categories: National

USA NSA India Visit: सुलिवन ने की पीएम मोदी से मुलाकात; डोभाल संग भारत-अमेरिका सहयोग रोडमैप का किया अनावरण


अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
– फोटो : सोशल मीडिया।

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले मंगलवार को वहां के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने नई दिल्ली में भारतीय प्रधानमंत्री से मुलाकात की है। इस दौरान दोनों के बीच कई अहम मुद्दों को लेकर चर्चा हुई। वार्ता के दौरान अमेरिकी एनएसए ने प्रधानमंत्री को द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों में हुई प्रगति की जानकारी दी। वहीं, प्रधानमंत्री ने उनसे कहा वह अमेरिका की सार्थक यात्रा और राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ परस्पर हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत को लेकर आशान्वित हैं।

दो दिवसीय यात्रा पर भारत आए हैं जेक सुलिवन

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन दो दिवसीय यात्रा पर भारत आए हैं।  वे मंगलवार को यहां पहुंचे थे। जिसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ)  ने इस बारे में जारी एक बयान में बताया गया कि पीएम से मुलाकात के दौरान उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति राजकीय यात्रा पर पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं। साथ ही प्रधानमंत्री ने भारत और अमेरिका के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के बढ़ने और गहराने पर संतोष व्यक्त किया।

बैठक के बाद पीएम मोदी ने एक ट्वीट भी किया है। इसमें उन्होंने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों (iCET) और द्विपक्षीय सहयोग के अन्य मुद्दों पर भारत-अमेरिका पहल के तहत प्रगति की समीक्षा की। 

डोभाल और सुलिवन ने सहयोग के लिए रोडमैप का अनावरण किया

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद सुलिवन और उनके भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल ने क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (आईसीईटी) की पहल पर दूसरे ट्रैक-1.5 संवाद में भाग लिया। इस दौरान, उन्होंने सेमी-कंडक्टर, अगली पीढ़ी के दूरसंचार और रक्षा सहित सात विशिष्ट उच्च-प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में भारत-अमेरिका सहयोग के लिए एक महत्वाकांक्षी रोडमैप का अनावरण किया। इससे पहलेडोभाल और सुलिवन ने वार्ता भी की। इसमें कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों को शामिल किया गया था।

 बाइडन परिवार के साथ निजी डिनर कार्यक्रम में शामिल होंगे पीएम मोदी

बता दें कि पीएम मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के बुलावे पर अमेरिका जा रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी का अमेरिका में भव्य और ऐतिहासिक स्वागत किया जाएगा। पीएम मोदी 21 जून को वॉशिंगटन पहुंचेंगे, जहां शाम में राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके परिवार के आमंत्रण पर वह एक निजी डिनर कार्यक्रम में शामिल होंगे। जिसकी मेजबानी राष्ट्रपति बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन करेंगी। हालांकि अभी तक इस डिनर कार्यक्रम के वेन्यू का खुलासा नहीं किया गया है।

इसके अगले दिन यानी कि 22 जून को पीएम मोदी के सम्मान में राष्ट्रपति भवन के साउथ लॉन में एक भव्य डिनर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस स्टेट डिनर में अमेरिका और भारत के कई नामी-गिरामी लोग शामिल होंगे। यह एक भव्य आयोजन होगा। ऐसी भी जानकारी है कि 23 जून को पीएम मोदी अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के साथ अमेरिकी सरकार द्वारा आयोजित लंच कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। एक अधिकारी ने बताया कि पीएम मोदी के अमेरिका दौरे पर दोनों देशों के बीच तकनीक, शिक्षा, ट्रेनिंग आदि मुद्दों पर बात होगी। जल्द ही दौरे को लेकर विस्तृत जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। 

बता दें कि राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल मई में दोनों देशों के बीच रणनीतिक प्रौद्योगिकी साझेदारी और रक्षा औद्योगिक सहयोग को बढ़ाने और विस्तारित करने के लिए यूएस-इंडिया आईसीईटी की घोषणा की थी। आईसीईटी से दोनों देशों की सरकार, शिक्षा जगत और उद्योग के बीच आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्वांटम कंप्यूटिंग, 5जी और 6जी, बायोटेक, अंतरिक्ष और सेमीकंडक्टर्स जैसे क्षेत्रों में घनिष्ठ संबंध स्थापित करेगी। 






Source : https://www.amarujala.com/india-news/doval-and-sullivan-unveil-roadmap-for-cooperation-in-critical-technologies-usa-nsa-india-visit-update-pm-modi-2023-06-13

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago