Categories: National

साइक्लोन बिपरजॉय: 25 साल बाद गुजरात तट पर ‘गंभीर’ चक्रवाती तूफान की पहली दस्तक

हाइलाइट्स

गुजरात तट पर जून में 25 साल बाद किसी गंभीर चक्रवाती तूफान की दस्तक.
बिपरजॉय पिछले 58 साल में जून में अरब सागर में उठने वाला केवल तीसरा ‘अत्यंत गंभीर’ चक्रवात.
बिपरजॉय के गुरुवार दोपहर के करीब तट को पार करने की उम्मीद.

नई दिल्ली. गुजरात तट पर जून में 25 साल बाद किसी गंभीर चक्रवाती तूफान ने दस्तक दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक साइक्लोन बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) 1965 के बाद से अरब सागर में बनने वाला केवल तीसरा ‘अत्यंत गंभीर’ चक्रवात है. आईएमडी ने कहा कि गुजरात तट को पार करने वाला बिपरजॉय ‘गंभीर’ श्रेणी (48 – 63 किमी. प्रति घंटा की हवा की गति) का पांचवां चक्रवात होगा. इस तरह देखा जाए तो बिपरजॉय पिछले 58 साल में जून में अरब सागर में उठने वाला एकमात्र तीसरा ‘अत्यंत गंभीर’ चक्रवात है. आईएमडी के मुताबिक ‘बेहद गंभीर’ चक्रवात बिपरजॉय के गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ और पाकिस्तान के कराची के बीच गुरुवार दोपहर के करीब तट को पार करने की उम्मीद है.

आईएमडी के डेटा के मुताबिक 1891 के बाद से ‘गंभीर’ श्रेणी (हवा की गति 89- 117 किमी / घंटा) या उससे अधिक के केवल पांच चक्रवातों ने जून में गुजरात पर लैंडफॉल किया है. विशेष रूप से ये सभी साइक्लोन 1900 के बाद के थे. ये ‘गंभीर’ या उच्च तीव्रता वाले चक्रवात 1920, 1961, 1964, 1996 और 1998 के दौरान आए थे. 100 किमी. प्रति घंटा की अधिकतम रफ्तार के साथ एक ‘गंभीर’ चक्रवात 18 जून, 1996 को दीव के करीब तट से टकराया था. एक और ‘बेहद गंभीर’ चक्रवात 9 जून, 1998 को पोरबंदर के पास 166 किमी. प्रति घंटा की अधिकतम हवा की गति के साथ तट से टकराया था.

जून में डिप्रेशन के ‘गंभीर’ चक्रवात में बदलने की संभावना कम
आईएमडी के मुताबिक जून में किसी डिप्रेशन के ‘गंभीर’ चक्रवात में बदलने की संभावना लगभग 35 प्रतिशत है. यह संभावना भी पूरे देश में बंगाल की खाड़ी और अरब सागर को मिलाकर है. यही कारण है कि इससे पहले गुजरात में इसके पहले केवल दो बेहद गंभीर चक्रवात जून में आए हैं. 1977 और 1998 में ‘बेहद गंभीर’ श्रेणी के चक्रवात गुजरात तट से टकरा चुके हैं और बिपरजॉय इस लिस्ट में तीसरा होने वाला है. जबकि भारत के पूर्वी समुद्र तट पर चक्रवातों का खतरा काफी ज्यादा है. इसके बावजूद पश्चिमी तट के कुछ इलाके विशेष रूप से केरल, कोंकण-गोवा, उत्तरी कोंकण और गुजरात पर भी समान रूप से साइक्लोन का खतरा बना रहता है.

Biparjoy Cyclone Live: बिपरजॉय हो रहा विकराल, PM मोदी ने दिया हर मुमकिन मदद का भरोसा, 3 मौतें, ट्रेनें रद्द, स्कूल-कॉलेज बंद

देश के करीब 100 जिलों को साइक्लोन से जोखिम
आईएमडी के मुताबिक लेकिन इसके बावजूद अरब सागर में बनने वाले चक्रवातों की कुल संख्या (औसत 1) एक साल में बंगाल की खाड़ी (औसत 3) में बनने वाले चक्रवातों की तुलना में काफी कम है. जिससे देश के पश्चिमी तट के हिस्सों पर साइक्लोन का कम असर होता है. भारत में आईएमडी ने 72 तटीय जिलों के साथ तट से 100 किलोमीटर की सीमा के भीतर और 24 पड़ोसी जिलों की पहचान की है, जिनको चक्रवातों से ज्यादा खतरा है. इनमें तेज तूफान, बारिश और चक्रवातों के कारण होने वाले दूसरे खतरे शामिल हैं. आईएमडी ने इन जिलों को आगे ‘बहुत अधिक’ जोखिम वाले (12), ‘अत्यधिक’ जोखिम वाले (41), ‘मध्यम’ जोखिम वाले (30) और ‘कम’ जोखिम वाले (13) जिलों में बांटा है.

Tags: Bay of Bengal Cyclone, Cyclone Biparjoy, Cyclone in Gujarat, India Meteorological Department


Source : https://hindi.news18.com/news/nation/biparjoy-to-be-first-cyclone-in-june-to-cross-gujarat-coast-in-25-years-6496941.html

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago