Categories: National

CoWIN: कोविन पोर्टल का डाटा लीक! इसमें फोन नंबर-आधार जैसी जानकारी शामिल; सरकार ने खंडन करते हुए कही ये बात


CoWIN app
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

डाटा लीक को लेकर बड़ा दावा किया जा रहा है। दावा है कि टेलीग्राम बॉट ने CoWIN प्लेटफॉर्म का उपयोग करके वैक्सीन लेने वाले सभी लोगों के फोन नंबर, आधार नंबर, जन्म तिथि और अन्य प्रमुख जानकारी लीक कर दिए हैं। यह जानकारी टेलीग्राम प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इसका मतलब यह है कि पिछले तीन वर्षों में भारत में कोविड वैक्सीन लेने वाले हर व्यक्ति को अपनी पर्सनल जानकारी के सार्वजनिक होने का खतरा है। डाटा लीक को लेकर सरकार की ओर से भी आधिकारिक बयान आ गया है। सरकार का कहना है कि कोविन पोर्टल पूरी तरह सुरक्षित है। 

ये जानकारी हुई लीक!

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि लीक हुए डाटा में भारतीय नागरिकों की व्यक्तिगत जानकारी जैसे आधार कार्ड औ पैन कार्ड की डिटेल्स और फोन नंबर, जन्म तिथि जैसी जानकारियां शामिल हैं। दावे के अनुसार, यह जानकारियां मैसेजिंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम पर उपलब्ध हो गईं।

टेलीग्राम बॉट, जो संभवत: कुछ दिनों से सक्रिय था और भारत में टीके लेने वाले सभी लोगों की डिटेल्स शेयर कर रहा था को सोमवार सुबह निलंबित कर दिया गया। हालांकि, निलंबित किए जाने से पहले, बॉट ने भारत में कोविड वैक्सीन लेने वाले लोगों का जानकारी शेयर की, जब भी उन्हें फोन नंबर के लिए कहा गया। 

प्रॉम्प्टके जवाब में, बॉट ने निम्न जानकारी जैसे नाम, फोन नंबर, आधार नंबर या पासपोर्ट नंबर (अगर पासपोर्ट का इस्तेमाल किया गया था), वोटर आईडी (अगर उपलब्ध है), वैक्सीनेशन का स्थान, जन्म तिथि, (कुछ मामलों में) घर का पता आदि शेयर की। 

दिलचस्प बात यह है कि बॉट ने उन सभी लोगों की डिटेल्स पुल किया जिन्होंने वैक्सीन लेने के लिए एक खास नंबर का इस्तेमाल किया था। उदाहरण के लिए, यदि किसी फोन नंबर का इस्तेमाल पूरे परिवार को वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन के लिए किया गया था, तो डाटा लीक में परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी उपलब्ध है।

क्या सही में हुआ है डाटा लीक?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय संदिग्ध CoWIN डाटा लीक पर एक विस्तृत रिपोर्ट पर काम कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सूचना की अभी जांच की जा रही है। बता दें कि CoWIN व्यक्ति की जन्मतिथि या एड्रेस जैसी जानकारी नहीं रखता है।

हालांकि, टेलीग्राम पर बॉट को सस्पेंड करने से पहले कई राजनेताओं और पत्रकारों सहित कई ट्विटर यूजर्स लोगों की पर्सनल जानकारी प्राप्त करने में कामयाब रहे। इन यूजर्स द्वारा पोस्ट किए गए स्क्रीनशॉट इस बात की पुष्टि करते हैं कि डाटा लीक असली है। अमर उजाला स्वतंत्र रूप से इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

सरकार ने डाटा लीक से किया इनकार

डाटा लीक को लेकर सरकार की ओर से भी आधिकारिक बयान आ गया है। सरकार का कहना है कि स्वास्थ्य मंत्रालय का कोविन पोर्टल डाटा प्राइवेसी के लिए सुरक्षा उपायों के साथ पूरी तरह सुरक्षित है। डाटा लीक की रिपोर्ट बिना किसी आधार और शरारतपूर्ण प्रकृति की हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सीईआरटी-इन से इस मुद्दे को देखने और एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा है। 


Source : https://www.amarujala.com/technology/tech-diary/cowin-app-data-leak-on-telegram-your-phone-number-aadhaar-and-dob-to-everyone-goes-public-report-2023-06-12

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago