Categories: Punjab

Ludhiana Loot: दो गाड़ियों और दो पहिया वाहन पर सवार होकर आए थे दस लुटेरे, 7 करोड़ नहीं 8.490 करोड़ रुपये ले गए



सीसीटीवी फुटेज में दिख रही कैश वैन।
– फोटो : वीडियो ग्रैब

विस्तार

लुधियाना में एटीएम मशीनों में कैश डालने वाली कंपनी सीएमएस कंपनी के दफ्तर में से लूट मामले में कमिश्नरेट पुलिस को अभी तक कोई सुराग नहीं मिला है। 7 करोड़ नहीं बल्कि लुटेरे 8.490 करोड़ रुपये ले गए थे। दो दिन से ऊपर का समय बीत चुका है और पुलिस के हाथ अभी कुछ ही क्लू लगे है। मगर आरोपी किस तरफ भागे है इस का खुलासा अभी भी पुलिस को नहीं हो सका है। लूटकांड को अंजाम देने वाले आरोपी दो गाड़ियों, दो मोटरसाइकिल और एक्टिवा पर सवार होकर आए थे। आशंका जताई जा रही है कि लुटेरों की संख्या दस से भी ज्यादा थी।

कुछ व्यक्ति वाहनों की रक्षा के लिए खड़े हो गए जब आरोपी लूट कांड को अंजाम देकर आए तो गाड़ियां पहले ही तैयार रहे, लेकिन आरोपी कैश वैन ही उड़ा कर ले आए। आरोपी इतने शाति थे और इतनी प्लानिंग के साथ आए थे कि सभी लोग हैरान है। पुलिस के हाथ सीसीटीवी तो लगी है। मगर उसमें लुटेरों के चेहरे सामने नहीं है। सीसीटीवी कैमरे में एक आरोपी भाग कर आ रहा है और गेट खोल रहा है, जबकि लुटेरे गाड़ी तेजी से भगाकर ले गए।

हैरानी इस बात की है कि सीसीटीवी कैमरों से बचने के लिए लुटेरों ने मेन रोड का रास्ता ही नहीं अपनाया, वह मेन रोड की बजाए ग्रामीण इलाकों से गए थे। कुछ लुटेरे गाड़ी उड़ा केर ले गए तो बाकी लुटेरों ने उसी के पीछे अपने वाहन लगा लिए और मुल्लापुर दाखा के पास गांव पंडोरी के नजदीक आरोपी खाली कैश वैन छोड़ कर उसमें सुरक्षा कर्मचारियों को लूटे हुए हथियार छोड़ फरार हो गए।

यह भी पढ़ें: महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल: पंजाब सरकार ने एक रुपया वैट बढ़ाया, रात 12 बजे से बढ़ी हुई कीमतें लागू

मुल्लापुर दाखा के गांव पंडोरी के पास खाली गाड़ी मिलने के बाद पुलिस की कई टीमें जांच में जुट गई। कमिश्नरेट पुलिस ने इस मामले में कई टीमें तैयार की है। काऊंटर इंटेलीजेंस की टीम भी इस मामले में जांच कर रही है। कमिश्नरेट पुलिस सीसीटीवी कैमरे की चेक करते करते कई क्लू ले चुकी है। मगर आरोपी कौन है कहां है और किस तरफ भागे है इस का कुछ पता नहीं चल पाया है। पुलिस दो दिन बाद भी दावा कर रही है कि जल्द ही आरोपियों का पता लगा उन्हें काबू कर लिया जाएगा।

मुल्लापुर दाखा से आगे चौकीमान टोल प्लाजा के बेरियर तोड़े

जांच के दौरान कमिश्नरेट टीम जांच करते हुए मुल्लापुर दाखा से आगे चौंकीमान टोल प्लाजा पर पहुंची। वहां पुलिस को पता चला कि साढ़े तीन से चार बजे के बीच दो गाड़ियों ने टोल बैरियर तोड़ा था। टोल प्लाजा कर्मचारियों ने गाड़ियां रोकने की कोशिश की, लेकिन आरोपियों की गाड़ियों की रफ्तार ही इतनी थी कि कर्मचारी गाड़ी रोक ही नहीं पाए। सीसीटीवी कैमरे चेक किए गए तो गाड़ियों की रफ्तार के कारण नंबर पता नहीं चल पाए। जिससे आशंका यह है कि आरोपियों ने गाड़ियों के नंबर नोट न हो इसके लिए गाड़ियां तेज भगाई। सूत्र बताते है कि टोल प्लाजा पार करने के बाद आरोपियों ने एक छोटे से ढाबे पर चाय भी पी थी।

वहां कुछ खाना भी खाया था। जब एक आरोपी ऑन लाइन पेमेंट करने लगा तो दूसरे ने उसे रोक दिया और कैश पेमेंट दी। सूत्र बताते है कि दूसरे आरोपी ने ऑन लाइन पेमेंट देने वाले को इसी लिए रोका था कि आरोपी कहीं फंस न जाए। पुलिस ने उक्त ढाबा मालिक से भी पूछताछ की है और उससे आरोपियों का हुलिया जानने की कोशिश की जा रही है। अब कमिश्नरेट पुलिस की टीमें चौकीमान से आगे वाली सड़कों पर लगे सीसीटीवी कैमरे भी चेक करने में जुटी है ताकि उक्त रंग की गाड़ियों का पता लगाया जाए कि किस तरफ गई है।

सीसीटीवी कैमरे के अलावा पुलिस के हाथ नहीं है कोई सुराग

सीएमएस दफ्तर के नजदीक एक घर से मिली सीसीटीवी कैमरे की फुटेज और उसके बाद चौकीमान टोल प्लाजा की फुटेज के अलावा अभी तक पुलिस के हाथ कोई सुराग नहीं है। बताया जा रहा है कि वारदात के दिन जो पांच लोग अंदर थे उमें से चार कंपनी के कर्मचारी थे, जबकि एक बाहरी व्यक्ति है जो रोजाना वहां सोता है। उस दिन भी वह वहीं सो रहा था। पुलिस लगातार उनसे भी पूछताछ करने में जुटी है। सूत्र बताते है कि पांचों लोगों ने पुलिस को बताया था कि लुटेरों ने उनके फोन तोड़ दिए है, पुलिस ने उक्त फोन कब्जे में लेकर उसे ठीक करने के लिए भेजा है और उसका सारा रिकाॅर्ड बैकअफ करवाने की कोशिश की जा रही है ताकि कोई सुराग मिल सके। इसके अलावा पुलिस ने कई लोगों के घरों के बाहर दुकानों के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे भी चेक कर लिए है।

पहले रेकी की और घटना के समय भी गाइड कर रहा था मददगार

पूरी घटना को कई दिन की रेकी के बाद अंजाम दिया गया है, क्योंकि लूट करने आए लुटेरों को कार्यालय के सभी कमरों, सिक्योरिटी सिस्टम और सेंसर साइरन के बारे में पता था। उन्होंने आते ही पहले सेंसर साइरन की तारें काटीं और डीवीआर की तारें काटकर अपने पास रखी। यही नहीं कैश को एक सोची समझी साजिश के तहत ही कैश करेंसी चेस्ट से बाहर रखा गया था, उन्हें पता था कि कैश यहीं पड़ा है ओर उन्होंने चेस्ट को कोई नुक्सान नहीं किया है। यह कंपनी पूरे भारत में कैश कुलेक्शन और एटीएम में डालने का काम करती है और उनका इंटरनल सिक्योरिटी सिस्टम भी है और उसे भी चकमा दिया गया है।

इतने बड़े स्तर पर कैश कुलेक्ट कर एटीएम में डालने वाली कंपनी के कार्यालय संबंधी पुलिस पूरी तरह से अंजान थी। यहां तक कि एरिया में पड़ते थाना सराभा नगर की पुलिस तक को इस संबंधी पता नहीं था। मोहल्ले के लोगाें का कहना है कि यहां पर पुलिस की गश्त बिलकुल भी नहीं होती थी। जबकि इतनी बडी कंपनी के कार्यालय के आस पास पीसीआर गाड़ी को खड़ा किया जाना चाहिए था। मोहल्ले के लोग भी कंपनी के इस कार्यालय से परेशान थे ओर वह इसकी शिकायत पुलिस के समक्ष करने ही वाले थे कि लूट की वारदात हो गई।

कंपनी में काम छोड़ कर जा चुके मुलाजिमों का भी रिकार्ड पुलिस छानने में जुटी

बताया जा रहा है कि पुलिस कमिश्नरेट की टीमें लगातार इस मामले को हल करने के लिए जीजान से लगी हुई है। पुलिस ने सीएमएस कंपनी को पिछले समय छोड़ कर जा चुके मुलाजिमों की लिस्ट मंगवाई थी। कंपनी के अधिकारियों ने उक्त लिस्ट को तैयार कर कमिश्नरेट पुलिस के हवाले कर दिया है। जिसके बाद सीनियर पुलिस अधिकारी उक्त मुलाजिमों का पता लगाने में जुटे है। सूत्र बताते है कि कई मुलाजिमों को जो काम थछोड़ कर जा चुके है उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया भी गया है। इसके अलावा उनका पूरा वेरवा नोट किया जा रहा है कि वह सीएमएस कंपनी से काम छोड़ने के बाद कहां काम कर रहे थे और अब क्या कर रहे है। जिसके बारे में पुलिस लगातार जांच करने में जुटी है।

Source link

Published by
dp

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago