Categories: Uttrakhand

फ‍िर क्‍यों बंद हो गया केदारनाथ यात्रा का रज‍िस्‍ट्रेशन? जानें वजह

देहरादून. केदारनाथ यात्रा को 2 महीने होने वाले हैं, लेकिन इस बार मौसम केदारनाथ आने वाले यात्रियों के लिए बड़ी मुसीबत बना, जिसके चलते कई बार रजिस्ट्रेशन बंद करने पड़े, पर मौसम ठीक होते ही धाम में यात्रियों का सैलाब उमड़ पड़ा है, जिसके चलते इस बार 16 जून तक ऑफ लाइन रजिस्ट्रेशन बंद कर दिए गए हैं, जबकि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पहले ही बंद कर दिए गए थे, जिला प्रशासन रुद्रप्रयाग ने यात्रियों की भारी भीड़ के चलते ये फैसला लिया, ताकि केदारनाथ धाम में रोजाना दर्शन के लिए पहुंच रहे श्रद्धालुओं को किसी तरह की दिक्कत ना हो. इस साल अबत क बात करें, तो 8 लाख 72 हजार यात्री केदारनाथ धाम के दर्शन कर चुके हैं, जबकि बीते साल करीब 15 लाख यात्रियों ने केदारनाथ दर्शन किए थे।

चारधाम में अब तक पहुंचे रिकार्ड यात्री
उत्तराखंड में चारधाम यात्रा किसी चैलेंज से कम नहीं होती और हर साल चारधाम में आने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. यात्रा को अभी 2 महीने पूरे नहीं हुए हैं. 22 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने से यात्रा की शुरुआत हुई थी, पर अबतक रिकार्ड 25 लाख यात्री चारधाम में दर्शन कर चुके हैं. जबकि करीब 5 महीने की यात्रा अभी बाकी है. साल 2019 में 32 लाख यात्रियों ने यात्रा में दर्शन किए, साल 2020 और 2021 में कोविड के चलते यात्री कम संख्या में आए. साल 2022 में 46 लाख यात्री पहुंचे और अब 2023 में सारे पुराने रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यात्रा से पहले ही 50 लाख से ज्यादा यात्रियों के चारधाम आने की संभावना जताई थी.

अलग अलग शहरों में जाम कर रहा परेशान
चारधाम के साथ गर्मियों के मौसम में उत्तराखंड में दूसरे टूरिस्ट स्पॉट्स में भी भीड़ उमड़ रही है. हरिद्वार, ऋषिकेश, नैनीताल, मसूरी में टूरिस्ट के चलते घंटों जाम लग रहा है. इसी मुश्किल से बचने के लिए नैनीताल में पुलिस ने बाइक से एंट्री पर बैन लगा दिया है, यानि अब टूरिस्ट बाइक लेकर नैनीताल में एंट्री नहीं कर सकेंगे. दरअसल नैनीताल में टूरिस्ट की बाइक जाम की वजह बन रही हैं, हालांकि सरकारी कर्मचारी और लोकल लोग बाइक लेकर शहर में आ जा सकेंगे, तो टूरिस्ट की बाइक रूसी बायपास और नारायण नगर में पार्क जाएंगी.

सीएम योगी से मिले बीकेटीसी चेयरमैन
चारधाम यात्रा के बीच बद्री केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय लखनऊ दौरे पर पहुंचे, जहां उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की, अजेंद्र अजय ने इस दौरान सीएम योगी से बद्री केदार मंदिर समिति की परिसंपत्तियों से जुड़े मसले सुलझाने का अनुरोध किया.

Tags: Char Dham Yatra, Kedarnath yatra

Source link

Published by
dp

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago