Categories: National

बिपरजॉय का खतरा: उड़ानों पर पड़ी मौसम की मार, लोगों में रोष; सौराष्ट्र-कच्छ के छह जिलों में अलर्ट


चक्रवात बिपरजॉय का बढ़ा खतरा।
– फोटो : social media

विस्तार

एक बार फिर तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग की माने तो बिपरजॉय ने कल और भी भयानक रूप ले लिया है। इसी को लेकर, सौराष्ट्र-कच्छ के छह जिलों को अलर्ट पर रखा गया है। मौसम विभाग के अनुसार, बेहद खतरनाक चक्रवात बिपरजॉय के कारण 15 जून को कच्छ जिले और पाकिस्तान के कराची के बीच भूस्खलन होने की संभावना है। वहीं, कल खराब मौसम के कारण मुंबई हवाईअड्डे पर कई उड़ानों में देरी हुई। 

मौसम विभाग के अनुसार, जिन जिलों को अलर्ट पर रखा गया है वे कच्छ, जामनगर, मोरबी, गिर सोमनाथ, पोरबंदर और देवभूमि द्वारका हैं। इन जिलों में 13-15 जून के दौरान भारी बारिश और बहुत तेज हवा की गति वाले चक्रवात से प्रभावित होने की संभावना है, जो 150 किमी प्रति घंटे तक जा सकती है। चक्रवात के बढ़ते खतरे को देखते हुए 1500 से अधिक लोग शेल्टर की शरण में पहुंच गए हैं। वहीं मछुआरों को 15 जून तक तट पर जाने को लेकर सतर्क कर दिया है। 

देवभूमि द्वारका के जिला उपायुक्त अशोक शर्मा का कहना है कि चक्रवात बिपरजॉय के खरते को देखते हुए स्कूलों को 15 जून तक बंद रहने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 13 से 15 जून के बीच बहुत तेज हवा की गति वाले चक्रवात से प्रभावित होने की संभावना है, जो 125 किमी प्रति घंटे तक जा सकती है। इसकी वजह से देवभूमि में बहुत भारी वर्षा हो सकती है। इसलिए सभी जरूरी कदम उठा लिए गए हैं। 

बता दें, देवभूमि द्वारका के कच्छ और शिवराजपुर के मांडवी बीच को लोगों के लिए बंद कर दिया गया है। साथ ही ओखा बेयत द्वारका की नाव यात्रा पर भी रोक लगा दी गई है। 

इसके अलावा कच्छ के उपायुक्त अमित अरोरा ने कहा कि 72 गांवों के आठ हजार से अधिक लोगों को अलर्ट कर दिया गया है। अरोरा ने कहा कि गांधीधाम, मांडवी, अबदसा, लखपत तालुकास आदि गांवों के लोगों को सतर्क रहने को कहा है। ये गांव समुद्र से करीब पांच किमी की दूरी पर स्थित हैं। उन्होंने कहा कि हमने हालातों को देखते हुए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ टीम को तैनात कर दिया है। जबकि जामनगर, मोरबी और कच्छ जिलों में अगले दिन तक टीमों की निगाहें रहेंगी। 

उड़ानों में हुई देरी, यात्रियों को करना पड़ा इंतजार

खराब मौसम के कारण मुख्य रनवे के अस्थायी रूप से बंद करना पड़ा। इससे मुंबई हवाईअड्डे पर कई उड़ानों में देरी हुई। वहीं, यात्रियों को रविवार रात घंटों इंतजार करना पड़ा। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को मुंबई में बारिश और आंधी की भविष्यवाणी की है क्योंकि चक्रवात बिपरजॉय ‘बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान’ में बदल गया है और इसके 15 जून को पश्चिमी तट पर पहुंचने की उम्मीद है।

यात्रियों को परेशान देखा गया। इधर-उधर जानकारी लेने के दौड़ते दिखे। इन सब को देखते हुए एयर इंडिया ने ट्वीट किया की खराब मौसम के कारण मुंबई हवाई अड्डे पर रनवे 09/27 के अस्थायी बंद करना पड़ा। इसलिए कुछ उड़ानों में देरी होगी और कुछ को रद्द किया गया है। 

वहीं, अकासा एयर ने कहा कि मुंबई हवाईअड्डे पर हवाई यातायात की भीड़ के कारण उड़ान क्यूपी 1367 मुंबई-बेंगलुरु में देरी हुई।

सोशल मीडिया पर मचा हंगामा

एक यूजर ने ट्वीट किया कि मुंबई हवाई अड्डे पर अकासा एयर में पूरी तरह से अराजकता। बेंगलुरु के लिए उड़ान में दो बार देरी हुई। लोग बेचारे इधर से उधर सामान के साथ दौड़ रहे। ये कितना बुरा है। कितनी शर्म की बात है।

वहीं, एक अन्य ने एक वीडियो पोस्ट की, जिसमें एक महिला को मुंबई हवाई अड्डे पर इंडिगो एयरलाइंस के कर्मचारियों के साथ बहस करते हुए देखा जा सकता है।






Source : https://www.amarujala.com/india-news/cyclone-biparjoy-six-districts-of-saurashtra-kutch-on-high-alert-2023-06-12

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago