Categories: Madhya Pradesh

टेंडर की तिथि दुबारा आगे बढ़ी: मंडला-जबलपुर मार्ग के लिए मंत्रालय से प्रशासनिक स्वीकृति का इंतजार

मंडलाएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

नेशनल हाईवे 30 के मंडला-जबलपुर मार्ग में शेष बचे कार्य निर्माण के लिए जारी हुए टेंडर की तिथि एक बार फिर आगे बढ़ गई है। टेंडर की तिथि चौथी बार आगे बढ़ने की वजह से बारिश के पहले निर्माण कार्य प्रारंभ होनी की उम्मीद लगभग खत्म होती नजर आ रही है। मंत्रालय से प्रशासनिक स्वीकृति में हो रही देरी इसकी वजह बताई जा रही है। दरअसल केंद्रीयमंत्री गडकरी की मंडला में की गई घोषणा के अनुरूप जीडीसीएल का रोड निर्माण कॉन्ट्रैक्ट निरस्त कर मंडला से बरेला के बीच करीब 63 किमी मार्ग में नेशनल हाईवे के मापदंड अनुसार जरूरी सुधार और शेष बचे निर्माण के लिए करीब 54 करोड़ का टेंडर जारी किया गया है।

चौथी बार तिथि संशोधित

सड़क परिवहन और राज्यमार्ग मंत्रालय ने नेशनल हाईवे 30 में मंडला-जबलपुर मार्ग के बीच करीब 63 किमी में शेष बचे कार्य के लिए 14 मार्च को टेंडर जारी किया। जिसकी सब्मिट करनी की अंतिम तिथि 13 अप्रैल थी और इस टेंडर को खोले जाने की प्रक्रिया 17 अप्रैल से प्रारम्भ होनी थी। तब ऐसा लग रहा था कि बारिश के पूर्व इस मार्ग का कार्य दुबारा प्रारम्भ हो जाएगा। मंत्रालय ने टेंडर की तिथि में बार-बार परिवर्तन किया। अभी हाल ही में चौथी बार हुए तिथि संशोधन के बाद इस टेंडर को अब 13 जून तक सब्मिट किया जा सकता है और खोलने की प्रक्रिया 15 जून से प्रारम्भ होगी।

मुसीबतों का सबब

मंडला जबलपुर मार्ग में इस 63 किमी का हिस्सा जिलेवासियों के लिए सरदर्द बना हुआ है। पहले तो सुस्त रफ्तार से हुआ कार्य लोगों की परेशानी का कारण बना। कार्य में हुई देरी और निर्माण की गुणवत्ता पर खुद सड़क परिवहन और राज्यमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जिलेवासियों से माफी मांगनी पड़ी। उनके निर्देश पर पुराने टेंडर निरस्त कर नए टेंडर जारी कर दिए। इससे भी मुसीबतें कम नहीं हो रही हैं। इस मार्ग में गड्डे और जम्प की वजह से आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं।

बारिश पूर्व बनाई जाएगी व्यवस्था

केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने इस विषय में कहा कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के निर्देश पर कार्यवाही हुई है, नए टेंडर भी जारी किए हैं। टेंडर की पूरी प्रक्रिया या फॉर्मेलिटी नहीं हो पाई, इसकी वजह से लोगों को कठिनाई होगी, ये हम सब महसूस करते हैं। प्राथमिक तौर पर बारिश से पहले तात्कालिक व्यवस्था बनाने के लिए मैं सम्बन्धित एजेंसी से बात करूंगा।

मंत्रालय से एप्रूवल का इंतजार

इस संबंध में एमपीआरडीसी से जानकारी मिली है कि मंडला-बरेला मार्ग के शेष बचे कार्य के प्रस्ताव की प्रशासनिक अनुमति मिनिस्ट्री से मिलना है। टेंडर लगाने के पूर्व मिनिस्ट्री से प्रशासनिक अनुमति की सहमति मिल गई थी, लेकिन अनुमति नहीं मिलने से तिथि आगे बढ़ रही है। जैसे ही अनुमति मिलेगी टेंडर खोल लिए जाएंगे।

Source link

Published by
dp

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago