Categories: National

राहुल गांधी पर बरसे व‍िदेश मंत्री एस जयशंकर, बोले- 2024 में आएगी तो…

हाइलाइट्स

सरकार के 9 सालों के कार्यकाल से लोगों को अवगत करा रहे मंत्री और बीजेपी सांसद
राहुल गांधी को पूरी दुन‍िया देख रही है क‍ि वो भारत को लेकर क्‍या कर रहे हैं?
भारत में बनाया नैरेटिव काम नहीं करता है तो समर्थन जुटाने व‍िदेश में लेकर जाते हैं

नई द‍िल्‍ली. आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर भाजपा अब पूरी तरह से मैदान में उतर गई है. लोकसभा चुनाव-2024 (Lok Sabha Elections-2024) की तैयार‍ियों के मद्देनजर भाजपा ने मोदी सरकार (Modi Government) के 9 सालों के कार्यकाल से लोगों को अवगत कराने के ल‍िए अभ‍ियान छेड़ा हुआ है. मोदी सरकार के मंत्र‍ियों द्वारा सांसदों के साथ प्रेस कॉन्‍फ्रेंस भी की जा रही हैं. इऩके जरिए मोदी सरकार के 9 सालों में हुए ऐत‍िहास‍िक कार्यों से अवगत कराया जा रहा है.

वहीं, व‍िपक्ष खासकर कांग्रेस पार्टी पर न‍िशाना साधा जा रहा है. व‍िदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर (S Jaishankar) ने नई द‍िल्‍ली में आयोज‍ित प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कांग्रेस (Congress) पार्टी के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर न‍िशाना साधा है और व‍िश्‍वास जताया है क‍ि 2024 के चुनाव पर‍िणाम भी वही होंगे जो 2019 में रहे थे. उन्‍होंने आश्‍वस्‍त होते हुए यह कहा है क‍ि हमें पता है क‍ि 2024 के नतीजे वही होंगे.

ये भी पढ़ें- वायनाड में उपचुनाव कराने की तैयारी! राहुल गांधी यहीं से थे सांसद, निर्वाचन आयोग पर कांग्रेस ने लगाए आरोप

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा के दौरान भारत की घरेलू राजनीति पर की गई टिप्पणी की कड़ी आलोचना की. उन्‍होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा क‍ि भाजपा 2024 का लोकसभा चुनाव जीतेगी. अमेरिका में राहुल गांधी की टिप्पणी पर एक सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री जयशंकर ने राहुल गांधी को उम्मीद है कि भारत में अगर भाजपा शा‍स‍ित सरकार के ख‍िलाफ तैयार कहानी काम नहीं करती है तो देश से बाहर का समर्थन काम करेगा. इसके चलते वो इस कहानी को व‍िदेश लेकर जाते हैं और वहां पर भारत की आलोचना करते हैं जोक‍ि कदाप‍ि सही नहीं है.

वि‍देश मंत्री ने राहुल गांधी पर हमला करते हुए कहा क‍ि जब भी वह देश से बाहर जाते हैं तो वो इसकी आलोचना वहां पर करते हैं, राजनीतिक ट‍िप्‍पणियां करते हैं. पूरी दुन‍िया हमें देख रही है और देख रहे हैं क‍ि वो क्‍या कर रहे हैं? उन्‍होंने लोकतंत्र में बदलाव की राजनीत‍ि का पक्ष रखते हुए कहा क‍ि हमारे यहां समय-समय पर चुनाव होते हैं, कभी एक पार्टी जीतती है तो कभी दूसरी पार्टी. यद‍ि देश में लोकतंत्र नहीं है तो फ‍िर यह पर‍िवर्तन या बदलाव कैसे हो सकता है. यह पर‍िवर्तन नहीं आना चाह‍िए. सभी चुनावों के पर‍िणाम एक जैसे होने चाह‍िए.

व‍िदेश मंत्री ने यह भी कहा क‍ि यदि आप देखें, तो यह सब नैरेटिव (सरकार के खिलाफ) भारत में बनाया गया है. यदि यह नैरेटिव भारत में काम नहीं करता है या देश में कम ध्यान दिया जाता है, तो यह नैरेटिव बाहर ले जाया जाता है. उन्हें उम्मीद है कि बाहर का समर्थन भारत में काम करेगा.

उन्‍होंने भारत के लोकतंत्र की खूबसूरती का ज‍िक्र करते हुए कहा क‍ि देश में क‍िसी के पास कुछ होगा और क‍िसी के पास कुछ और. आपके पास कुछ राजनीति होगी जबकि हमारे पास कुछ और राजनीति होगी. देश के अंदर वह जो कुछ भी करते हैं, उससे मुझे कोई आपत्ति नहीं है. लेकिन राष्ट्रीय राजनीति को लेकर देश से बाहर जाना देशहित में नहीं है. उन्‍होंने कहा क‍ि मुझे नहीं लगता कि इससे उनकी विश्वसनीयता बढ़ेगी. इस सप्ताह की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए, राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि देश के लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला हो रहा है.

जयशंकर ने यह भी कहा कि भारत की आज न केवल विकासशील देश बल्कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के साथ आर्थिक सहयोगी की छवि बनी है. उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि हम सभी को अपनी संस्‍थाओं, न्‍यायपाल‍िका, मीडिया पर बड़े पैमाने पर हो रहे हमलों के बचाव में अपनी ज‍िम्‍मेदारी न‍िभानी होगी. भारत के व‍िचारों की रक्षा करना आपकी ज‍िम्‍मेदारी है.

Tags: 2024 Lok Sabha Elections, Congress, Modi government, Rahul gandhi, S Jaishankar


Source : https://hindi.news18.com/news/nation/s-jaishankar-attack-on-rahul-gandhi-and-expresses-confidence-of-bjp-returning-to-power-in-ls-polls-2024-6455205.html

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago