Categories: National

Mann Ki Baat: PM मोदी की लोगों से अपील, ‘मन की बात’ के 100वें एप‍िसोड से सीधे जुड़ने को ‘ट्यून इन’ करें, हमनें मनाया सामूह‍िक भावना का ‘जश्‍न’

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के रेड‍िया कार्यक्रम ‘मन की बात’ का एत‍िहास‍िक 100वां एप‍िसोड (Mann Ki Baat’s 100th Episode) प्रसार‍ित क‍िया जाएगा. सुबह 11 बजे प्रसार‍ित होने वाले इस कार्यक्रम से लाइव जुड़ने के ल‍िए पीएम मोदी ने लोगों से अपील की है. इस प्रोग्राम के जर‍िए पीएम मोदी आम लोगों से सीधे जुड़ सकेंगे जोक‍ि वास्‍तव में खास रहा है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस रेड‍ियो यात्रा के दौरान देश के लोगों की ‘सामूहिक भावना’ का जश्न मनाया गया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कहा, “सुबह 11 बजे #MannKiBaat100 के लिए ट्यून इन करें. यह वास्तव में एक विशेष यात्रा रही है, जिसमें हमने भारत के लोगों की सामूहिक भावना का जश्न मनाया है और प्रेरक जीवन यात्राओं पर प्रकाश डाला है.”
PM मोदी के ‘मन की बात’ ने बदला जीवन का सलीका, शहरी-ग्रामीण आबादी सब पर पड़ा बड़ा असर, र‍िसर्च में दावा

बताते चलें क‍ि पीएम मोदी का रेडियो मासिक कार्यक्रम आज अपना 100वां एपिसोड पूरा कर रहा है. आज सुबह 11 बजे प्रसारित होने वाला कार्यक्रम देश ही नहीं बल्‍क‍ि संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों में भी सीधा प्रसार‍ित होगा. गत 3 अक्टूबर 2014 को शुरू हुए इस रेड‍ियो प्रोग्राम महिलाओं, युवाओं और किसानों आद‍ि समेत कई सामाजिक समूहों के ल‍िए सरकारी योजनाओं को नागर‍िकों तक पहुंचानें के साथ-साथ सामुदायिक कार्रवाई को बढ़ावा देने का बड़ा माध्‍यम और प्रमुख स्तंभ बना है.

मन की बात का प्रसारण आकाशवाणी के 500 से अधिक प्रसारण केंद्रों द्वारा किया जा रहा है. इस रेड‍ियो प्रोग्राम को 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा, फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी, दारी और स्वाहिली सहित 11 विदेशी भाषाओं में भी प्रसारित क‍िया जा रहा है. अब तक 99 एप‍िसोड की एक स्‍ट्डी र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया है क‍ि इससे लोगों के जीवन पर बड़ा प्रभाव पड़ा है और उनके व्‍यवहार में बदलाव लाने का काम क‍िया है.

स्‍ट्डी में पता चला है कि एक बार में ‘मन की बात’ से कम से कम 100 करोड़ से अधिक लोग जुड़े हैं. इसके जर‍िए पीएम मोदी सीधे लोगों से बात करते हैं. यह कार्यक्रम जमीनी स्तर के परिवर्तनकर्ताओं और लोगों की उपलब्धियों का सामूह‍िक जश्न मनाता है और लोगों को सकारात्मक कार्यों के प्रति प्रभावित करता है.

इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्पिटिटिवनेस के चेयरमैन डॉ. अमित कपूर का कहना है क‍ि पीएम नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ ने शो के दौरान श्रोताओं के साथ बातचीत करने और व‍िचारों के आदान प्रदान करने से लोगों का व्‍यवहार भी बदला है. कपूर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने लोगों से उन मुद्दों पर बातचीत की जो नागरिकों के लिए खास मायने रखते हैं.

बताते चलें क‍ि प्रतिस्पर्धात्मकता संस्थान (आईएफसी), एक्सिज़ माई इंडिया और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा ‘मन की बात’ के प्रभाव पर र‍िपोर्ट तैयार की है. इस र‍िपोर्ट को तैयार करने में एक्सिज़ माई इंडिया (Axix My India) नॉलेज पार्टनर, इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्पिटिटिवनेस (IFC) रिसर्च पार्टनर और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा रिसर्च को सपोर्ट करने का काम क‍िया.

मन की बात के 100वें एपिसोड को यादगार बनाने के लिए बीजेपी ने बड़े पैमाने पर पहुंच बनाने की योजना बनाई है. सूत्रों ने कहा कि पार्टी लोगों के कार्यक्रम को सुनने के लिए देश के हर विधानसभा क्षेत्र में सुविधाएं आयोजित करने की योजना बना रही है. कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन द्वारा देश भर के राजभवनों में किया जाएगा. मुंबई में राजभवन महाराष्ट्र के नागरिकों की मेजबानी करेगा, जिनका उल्लेख प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ के पिछले एप‍िसोड्स में राज्य की अन्य प्रतिष्ठित हस्तियों के साथ किया था.

Tags: BJP, Mann Ki Baat, Narendra modi, PM Modi

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago