Categories: National

‘मन की बात’ पर आयोजित सम्मेलन में लखीमपुर से दिल्ली आई महिला को हुई प्रसव पीड़ा, अस्पताल में दिया बेटे को जन्म

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी में ‘मन की बात’ कार्यक्रम की 100वीं कड़ी को लेकर आयोजित सम्मेलन में शिरकत के दौरान उत्तर प्रदेश के स्वयं सहायता समूह की सदस्य पूनम देवी को प्रसव पीड़ा हुई जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उन्होंने बेटे को जन्म दिया. 24 साल की पूनम बुधवार को विज्ञान भवन में आयोजित सम्मेलन में विशेष रूप से आमंत्रित किए गए लोगों में शामिल थीं. प्रधानमंत्री मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम की एक कड़ी में लखीमपुरी खीरी के समाइसा गांव की पूनम के काम का जिक्र किया था.

बुधवार दोपहर पूनम को विज्ञान भवन में सम्मेलन के दौरान प्रसव पीड़ा हुई जिसके बाद उन्हें राम मनोहर लोहिया अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया. पूनम के पति प्रमोद कुमार ने कहा, ‘‘सामान्य प्रसव हुआ. शाम 6:42 बजे बच्चे का जन्म हुआ. दिल्ली में अपने बच्चे का जन्म होना हमारे लिए एक भावनात्मक क्षण था. हमने उसका नाम आदित्य रखने का फैसला किया है.’’

नवजात शिशु के साथ गांव लौटी महिला
कुमार ने कहा कि वह अपनी पत्नी के गर्भावस्था के अंतिम दिनों में होने के कारण सम्मेलन के लिए राष्ट्रीय राजधानी की यात्रा करने के विचार के खिलाफ थे. उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन वह सम्मेलन में भाग लेने के लिए जिद कर रही थीं क्योंकि यह गांव के स्वयं सहायता समूह में उनके काम को मान्यता देती है.’’ कुमार खेती करते हैं. वह अपनी पत्नी और नवजात शिशु के साथ अपने गांव लौट गए हैं. पूनम लखीमपुर खीरी के समाइसा गांव में एक स्वयं सहायता समूह, मां सरस्वती प्रेरणा ग्राम संगठन की प्रमुख हैं.

ये भी पढ़ें- ‘मन की बात’ कार्यक्रम एक ‘प्रेरणादायक मंच’ बन गया है: स्टडी

स्वयं सहायता समूह केले के तने से फाइबर का उपयोग करके हैंडबैग, चटाई और अन्य वस्तुएं बनाता है. इसके जरिये न केवल गांव की महिलाओं को अतिरिक्त आय होती है बल्कि वे अपशिष्ट को घटाने में भी मदद करती हैं.

पीएम ने किया था मन की बात में उनके नाम का उल्लेख
पूनम, आमंत्रित किए गये उन 100 अतिथियों में शामिल थीं, जिनके असाधारण योगदान के लिए उनके नाम का उल्लेख प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ की पिछली कड़ियों में किया था. ‘मन की बात’ की 100 वीं कड़ी का जश्न मनाने के लिए इस एक दिवसीय सम्मेलन का विज्ञान भवन में आयोजन किया गया था.

इस सम्मेलन का उद्घाटन उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने किया. इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर शामिल थे. ‘मन की बात’ की 100वीं कड़ी का प्रसारण रविवार को होगा.

Tags: Mann Ki Baat, Pm narendra modi

Published by
dp
Tags: 100th edition of Mann Ki Baat PM Modi100th episode of Mann Ki Baat100th mann ki baat100वां मन की बातmann ki baatMann Ki Baat 100th editionMann Ki Baat latest newsMann ki baat liveMann Ki Baat live streamMann Ki Baat live updatesmann ki baat pm modiMann Ki Baat Prime Minister Narendra ModiMann Ki Baat radio programMann Ki Baat showmann ki baat todaynarendra modi latest newsNarendra Modi Mann Ki Baatnarendra modi newspm modi mann ki baatPM Modi newspm modi news todayPrime Minister Narendra Modisnehlata choudharyupdatesअपडेटनरेंद्र मोदी ताजा खबरनरेंद्र मोदी न्यूजनरेंद्र मोदी मन की बातपीएम मोदीपीएम मोदी न्यूजपीएम मोदी न्यूज आजपीएम मोदी मन की बातप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीमन की बातमन की बात 100वां संस्करणमन की बात आजमन की बात का 100वां एपिसोडमन की बात का 100वां संस्करणमन की बात ताजा खबरमन की बात पीएम मोदीमन की बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीमन की बात रेडियो कार्यक्रममन की बात लाइवमन की बात लाइव अपडेटमन की बात लाइव स्ट्रीममन की बात शो

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago