Categories: International

peshawar blast update suicide attacker reached in mosque by government vehicle

ऐप पर पढ़ें

Peshawar Blast: पाकिस्तान के पेशावर में पुलिस लाइन के अंदर मस्जिद में नमाज के दौरान हुए आत्मघाती बम ब्लास्ट में मरने वालों की संख्या 100 पार कर गई है। इस ब्लास्ट में घायलों की संख्या 200 से ज्यादा है। जिसमें गंभीर रूप से घायल भी शामिल हैं। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि ब्लास्ट के बाद मस्जिद में अंदर का मंजर बेहद भयावह है। पुलिस अधिकारियों ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा है कि इस बात की बहुत संभावना है कि फिदायीन हमलावर सरकारी गाड़ी से पहुंचा था। इस आत्मघाती हमले में पुलिस, सेना और बम निरोधक दस्ते के कई अधिकारी शामिल थे। मरने वालों में ज्यादातर पुलिसकर्मी बताए जा रहे हैं। हमले की जिम्मेदारी टीटीपी ने ली है।

बचाव अधिकारियों ने संदिग्ध आत्मघाती हमलावर का कटा हुआ सिर बरामद कर लिया है। उनका मानना ​​है कि पाकिस्तान के अशांत उत्तर-पश्चिमी पेशावर शहर में उच्च सुरक्षा वाले क्षेत्र में सोमवार को दोपहर की नमाज के दौरान नमाजियों से खचाखच भरी एक मस्जिद में खुद को उड़ा लिया था। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि बम विस्फोट से मरने वालों की संख्या बढ़कर 100 हो गई है। जिसमें 221 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। अभी भी मलबे से शवों को ढूंढने का काम किया जा रहा है। सरकार की तरफ से इस घटना पर दुख जताया गया है।

जानकारी के लिए बता दें कि पुलिस लाइन्स इलाके में मस्जिद के अंदर दोपहर करीब 1.40 बजे शक्तिशाली विस्फोट हुआ था। उस वक्त नमाजी मस्जिद में नमाज अदा कर रहे थे। अधिकारियों ने कहा कि अग्रिम पंक्ति में मौजूद आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया, जिससे छत नमाजियों पर गिर गई। पुलिस अधिकारी (सीसीपीओ) पेशावर मोहम्मद एजाज खान ने जियो टीवी को बताया कि विस्फोट एक आत्मघाती हमला है। संदिग्ध हमलावर का सिर घटनास्थल से बरामद किया गया है।

सरकारी गाड़ी में पहुंचा था हमलावर

जियो टीवी ने एजाज खान के हवाले से कहा, “यह संभव है कि हमलावर विस्फोट से पहले ही पुलिस लाइन में मौजूद था और उसने एक आधिकारिक वाहन का इस्तेमाल किया हो।” खान ने कहा कि बचाव अभियान समाप्त होने के बाद विस्फोट की सही प्रकृति का पता चलेगा। उधर, खैबर पख्तूनख्वा के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मुहम्मद आजम खान ने मंगलवार को हमले के बाद प्रांत में एक दिन के शोक की घोषणा की।

टीटीपी ने ली हमले की जिम्मेदारी

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी), जिसे पाकिस्तानी तालिबान के रूप में जाना जाता है, ने आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी ली और कहा कि यह पिछले अगस्त में अफगानिस्तान में मारे गए टीटीपी कमांडर उमर खालिद खुरासानी के बदले में किए गए हमले का हिस्सा था। इस हमले ने दुनिया भर में स्तब्ध कर दिया और व्यापक रूप से निंदा की गई है। भारत की तरफ से भी इस हमले की निंदा की गई है। साथ ही भारत ने पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago