Categories: Delhi

New Year 2023: नए साल के जश्न से पहले जान लें ट्रैफिक पुलिस और मेट्रो की गाइडलाइन, CP और हौजखास का ऐसा है हाल

नए साल के जश्न में डूब जाने के लिए दिल्लीवासी बेताब हैं। युवाओं से लेकर बुजुर्ग, बच्चों सभी में उत्साह देखा जा सकता है। कोरोना महामारी के कारण पिछले दो साल की बंदिशों के बाद पूरे जोश से मनाए जा रहे नए साल के जश्न में वीकेंड ने तड़का लगा दिया है। जश्न की मस्ती डबल करने के लिए दिल्ली के रेस्तरां, बार व फूडकोर्ट भी सजकर तैयार हैं। कनॉट प्लेस, ग्रेटर कैलाश, साउथ एक्सटेंशन राजौरी गार्डन से लेकर तमाम शॉपिंग मॉल्स और प्रमुख बाजारों में स्थित शोरूम, रेस्टोरेंट और बार में विशेष तैयारियां की गई हैं। लोगों को आकर्षित करने के लिए ऑफर भी दिए जा रहे हैं। वहीं कोरोना व सुरक्षा कारणों को लेकर दिल्ली पुलिस ने भी कमर कस ली है। दिल्ली मेट्रो ने भी भीड़ पर काबू पाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

वीकेंड होने से अच्छा बिजनेस होने की उम्मीद

राजौरी गार्डन बाजार में रेस्तरां चला रहे कुलविंदर ने बताया कि नए साल पर वीकेंड होने के कारण इस बार अच्छा बिजनेस होने की उम्मीद है। कोरोना महामारी के कारण लंबे समय से लोगों को मस्ती करने का मौका नहीं मिल रहा था। इस बार उम्मीद कर रहे हैं कि काफी लोग यहां आएंगे और मौज मस्ती करेंगे। यह पश्चिमी दिल्ली का सबसे व्यस्त बाजार हैं। यहां तिलक नगर, सुभाष नगर, पंजाबी बाग, जनकपुरी, रमेश नगर सहित अन्य जगहों से बड़ी संख्या में लोग आते हैं।

ग्राहकों को रिझाने के लिए लाए गए नए ऑफर

वहीं, द्वारका सेक्टर 14 के मॉल में दुकान चला रहे व्यापारी ने उम्मीद जताते हुए कहा कि नए साल पर लोग मस्ती करने बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकलेंगे। नए साल की पूर्व संध्या पर शनिवार और एक जनवरी रविवार को छुट्टी होगी। ऐसे में लोगों के पास जश्न करने का पूरा मौका होगा। वह देर रात तक मॉल में घूमकर कर परिवार के साथ जश्न मना सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोगों के लिए नए ऑफर भी लाए गए हैं। साथ ही मॉल को भी सजाया जा रहा है।

होटल-रेस्टोरेंट पब और बार सभी की बुकिंग फुल

नई दिल्ली के कनॉट प्लेस, खान मार्केट, सरोजनी नगर सहित अन्य जगहों पर भी नए साल को लेकर व्यापारियों ने विशेष तैयारियां की हैं। व्यापारियों का कहना है कि अधिकतर जगहों पर पहले से टेबल बुक हो चुकी हैं। इनके अलावा दिल्ली के नामी होटलों, रेस्तरांओं, पब, बार और डिस्क में शनिवार दोपहर तक ही अधिकतर जगहों पर बुकिंग फुल हो गई। इसके बाद बुकिंग चाहने वाले लोगों को सशर्त वेटिंग नंबर दिए जा रहे थे। जिन लोगों की बुकिंग पहले से कन्फर्म थी, वे तो सेलिब्रेशन की तैयारियों में जुटे थे, लेकिन जिन्हें वेटिंग में डाला गया या बुकिंग नहीं मिली, वे अपने लिए नए-नए विकल्प तलाशते रहे। इसके लिए दिनभर तमाम हेल्पलाइन नंबर और वेबसाइट खंगाली जाती रहीं।

रात नौ बजे के बाद राजीव चौक से बाहर निकलने की इजाजत नहीं

नए साल की पूर्व संध्या पर यात्रियों की भीड़भाड़ को कम करने के लिए शनिवार रात नौ बजे के बाद यात्रियों को राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी। दिल्ली पुलिस की सलाह के मुताबिक दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने यह निर्णय लिया है। हालांकि यात्रियों को आखिरी ट्रेन के राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर रवाना होने तक प्रवेश की अनुमति होगी। डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक (कॉरपोरेट कम्युनिकेशन) अनुज दयाल ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि इस बदलाव को ध्यान में रखते हुए यात्रा की योजना बनाएं, ताकि यात्रा में कोई असुविधा न हो। नए साल की पूर्वसंध्या पर कनॉट प्लेस में लोगों की भीड़ को देखते हुए डीएमआरसी ने यह निर्णय लिया है।

Published by
dp

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago