Breaking News

योगी सरकार झटपट देगी बिजली कनेक्शन, जानिए क्या है ये योजना और कैसे करे आवेदन

यह झटपट बिजली कनेक्शन योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को सस्ते और आसानी से बिजली कनेक्शन प्रदान करने का प्रयास है। यह योजना उन लोगों को लक्ष्य बनाती है जो गरीबी रेखा से नीचे आने वाले BPL (बीपीएल – बेलो पीड़ित लोग) और गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले APL (एपीएल – अंत्योदय परिवार) श्रेणी के परिवारों को सम्मिलित करती है।

झटपट बिजली कनेक्शन योजना में आवेदकों को आनलाइन पोर्टल के माध्यम से आसानी से बिजली कनेक्शन मिलता है। उन्हें ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध होती है और उन्हें सरकारी कार्यालयों में जाकर चक्कर काटने की ज़रूरत नहीं होती। इस योजना के तहत आवेदक को आवेदन करते ही 10 दिनों के अंदर बिजली मीटर लगा दिया जाता है, जिससे उन्हें जल्दी और आसानी से बिजली का उपभोग करने का लाभ मिलता है।

इस योजना के अंतर्गत APL श्रेणी के आवेदकों को 1 से 25 किलोवाट का बिजली कनेक्शन लेने के लिए 100 रुपये का शुल्क देना होता है, जबकि BPL श्रेणी के आवेदकों को 10 रुपये का शुल्क देना होता है। इसके जरिए गरीब वर्ग के लोग भी सस्ते रेट पर बिजली का उपभोग कर सकते हैं और अपने जीवन में इलेक्ट्रिसिटी की सुविधा से लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना से राज्य सरकार ने गरीब परिवारों को सरकारी कार्यालयों में जाकर अपना समय और धन बचाने में मदद करने का प्रयास किया है। इसके माध्यम से लोग आसानी से बिजली कनेक्शन ले सकते हैं और इसके लिए विशेष तौर पर आने जाने की ज़रूरत नहीं होती, जो उनके लिए बड़ी सुविधा है। यह योजना बिजली के कनेक्शन में बदलाव लाने के साथ-साथ गरीब लोगों के लिए आर्थिक रूप से सुविधाएं प्रदान करने का भी प्रयास है।

About deep

Check Also

उत्तर प्रदेश एक इस कारीगर ने बनाया राम मंदिर के लिए ताला, जो होगा विशेष उपहार , वजन सुन उड़ जायेगे होश

उत्साह और भक्ति से जुड़े अलीगढ़ के एक बुजुर्ग कारीगर ने अयोध्या में बन रहे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *