Breaking News

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री ने शुरू की ऐसी योजना हो गई मौज , लाभार्थियों के अकाउंट में आएंगे 5000 रुपये

मध्य प्रदेश सरकार ने चुनावी साल की शुरुआत में एक नई सरकारी योजना ‘एमपी नया सवेरा योजना’ की घोषणा की है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने योजना के लाभार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए विभिन्न स्कीमों की घोषणा की है। यह योजना पहले वर्ष 2018 में शुरू की गई थी और अब इसमें कई संशोधन किए गए हैं।

एमपी नया सवेरा योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश में जीवन रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को उत्थान, कल्याण और सोशल सुरक्षा के लाभ का प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत प्रेग्नेंट स्त्रियों को प्रसूति सहूलियत, इलेक्ट्रिसिटी बिल माफ़ करने की फायदे, विद्यार्थियों को एजुकेशन के प्रति बढ़ावा, एक्सीडेंट विक्टिम्स को हेल्थ इंश्योरेंस और नए कार्ड प्राप्त करने के लिए बिना चार्ज के पंजीकरण कराने का विकल्प उपलब्ध होगा।

योजना के अंतर्गत प्रेग्नेंट स्त्रियों को शिशु को जीवन देने पर 4000 रुपए और शिशु को जन्म देने के बाद 5000 रुपए सीधे तौर पर अकाउंट में भेजे जाएंगे। इससे उन्हें सभी मूलभूत सहूलियत का लाभ प्राप्त होगा। इसमें विधवाओं और अशक्त समूहों के लिए भी विशेष योजनाएं शामिल होंगी।

एमपी नया सवेरा योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार ने अभी तक 12वीं क्लास में हाईएस्ट मार्क्स लाने वाले 5,000 स्टूडेंट्स को 30,000 रुपए का इनाम वितरित किया है। इस स्कीम के अंतर्गत नए कार्ड प्राप्त करने के लिए कोई चार्जेस नहीं देना होगा। सरकार ने मंगलवार को योजना के तहत 10 करोड़ 50 लाख रुपए ट्रांसफर किए हैं, जिससे हर श्रमिक के अकाउंट में 1000 रुपए जमा किए गए हैं।

इस सभी योजनाओं के जरिए मध्य प्रदेश सरकार उन लोगों के लिए उठाएगी समस्याओं से मुकाबला करने का सामर्थ्य प्रद

ान करने का लक्ष्य रखती है। इससे सभी वर्गों के लोग इसका लाभ उठा सकेंगे और उन्हें जीवन की समस्याओं से निजात मिल सके।

इस योजना में शामिल होने के इच्छुक लोगों को आधिकारिक वेबसाइट shramiksewa.mp.gov.in पर जाकर आवेदन करने की सलाह दी जाती है। कृपया ध्यान दें कि आवेदन प्रक्रिया और लाभार्थियों को उठाने वाले योजनाओं के विवरण के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जांच करें और स्थानीय पत्रिकाएं और समाचार चैनलों से अपडेट रहें।

About deep

Check Also

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *