Breaking News

भीलवाड़ा का यह खिलाड़ी बच्चों को सीखा रहा फुटबॉल, 5 सालों से बच्चों को दे रहा निशुल्क प्रशिक्षण

रवि पायक/ भीलवाड़ा. भीलवाड़ा जिले के खिलाड़ियों ने प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में अलग-अलग खेल जगत में नाम रोशन कर रहे हैं. इस कामयाबी के पीछे किसी ना किसी व्यक्ति या फिर कोच का बड़ा हाथ रहता है. हम आपको भीलवाड़ा के रहने वाले एक ऐसे फुटबॉल खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने फुटबॉल के मैदान से भीलवाड़ा को कई खिताब जिताए है. जी हां हम बात कर रहे हैं भीलवाड़ा के फुटबॉल खिलाड़ी जगदीश की. जो अब भीलवाड़ा जिले के लिए नए फुटबॉल खिलाड़ियों को तैयार कर रहे हैं और इसको लेकर वह बीते 5 सालों से बच्चों को निःशुल्क फुटबाल प्रशिक्षण दे रहे हैं.

यही नहीं इनके साथ इनके खिलाड़ी साथी दीपक खींची भी है जो रोजाना करीब 25 से 30 बच्चों को फुटबॉल का प्रशिक्षण देते हैं. आज इनके द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कई स्तर पर जिले का नाम रोशन कर चुके हैं. अब यह नए बच्चों को और तैयार कर रहे हैं. इसके पीछे इनका मुख्य उद्देश्य यही है कि आज के दौड़ में जिस तरह बच्चे मोबाइल में गेम खेल कर अपना ज्यादातर समय उसमें बर्बाद करते हैं तो वह उन बच्चों को वहां से मैदान में लाकर खेल जगत में आगे बढ़ाना चाहते हैं.

फुटबॉल कोच जगदीश ने कहा कि आजकल लोग मोबाइल में गेम खेल रहे हैं जिसकी उन्हें लत लग रही है तो इस चीज को चेंज करने के लिए मैंने फुटबॉल की निःशुल्क कोचिंग देना शुरू किया. भीलवाड़ा के बच्चे अलग-अलग स्तर पर अपना नाम बना रहे हैं तो एक कोच के तौर पर मुझे प्रसन्नता होती है कि मैं बच्चों को मोबाइल की लत से दूर कर ग्राउंड पर खेल सिखा रहा हूं. मेरी कोशिश यह रहेगी कि भीलवाड़ा के ज्यादा से ज्यादा बच्चे इस प्रशिक्षण का लाभ उठाएं और आगे आने वाले समय में अलग-अलग स्तर पर अपना नाम बनाएं वर्तमान समय में मैं भीलवाड़ा जिले में दिल्ली करीब 20 से 30 बच्चों को फुटबॉल की निःशुल्क ट्रेनिंग देता हूं. मैं पिछले करीब 5 से 6 वर्षों से बच्चों को निशुल्क फुटबॉल के गुर सिखा रहा हूं. हमारे साथी दीपक जो यहां सीख रहे फुटबॉल खिलाड़ियों को अपना अनुभव साझा करते हैं और उन्हें बताते हैं कि कैसे गलतियों से बचना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए.

जगदीश बताते है कि हमारे पास सीखने वाले करीब 25-30 बच्चे स्टेट खेल चुके हैं और 4 से 5 बच्चे नेशनल लेवल पर खेल चुके हैं. उन बच्चों को अलग-अलग स्तर पर खेलते हुए देख मुझे भी खुशी होती है कि मैं बच्चों के आगे बढ़ने में कहीं ना कहीं अपना योगदान दे रहा हूं. आगे भी हमारी यही कोशिश रहेगी कि हमारे क्लब से बच्चे बाहर खेल कर जिले का देश का वह राज्य का नाम रोशन करें.

.

FIRST PUBLISHED : June 13, 2023, 16:07 IST

Source link

About dp

Check Also

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरु किया जन सूचना पोर्टल, एक क्लिक पर मिलेगी जानकारी

मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत जी द्वारा लॉंच किया गया राजस्थान जन सूचना पोर्टल (Rajasthan Jan Soochna …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *