Breaking News

Pride Month: ट्रांसजेंडरों ने सड़क पर नाचते-गाते निकली रैली, देशभर से एकजुट हुए लैंगिक अल्पसंख्यक समुदाय के लोग

Pride Month: Transgenders rally on the road dancing and singing

नाचते-गाते निकली रैली समुदाय के लोग।
– फोटो : Amar Ujala Digital

विस्तार

जून महीने को प्राइड माह के रूप में मनाया जाता है। इस महीने में लैंगिक अल्पसंख्यक समुदाय के अधिकारों को लेकर चर्चा की जाती है। लैंगिक अल्पसंख्यक समुदाय LGBTQ कम्युनिटी को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए एक जागरूकता रैली का आयोजन जोधपुर में किया गया। यहां देश भर से आए लैंगिक अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने रैली में शिरकत की।

संभली ट्रस्ट के सौजन्य और ब्रिटिश उप उच्चायोग अहमदाबाद के सहयोग से लैंगिक अल्पसंख्यक अधिकारों के लिए जागरूकता रैली का आयोजन जोधपुर में किया गया। यह रैली राइकाबाग से होते हुए राजीव गांधी चौक, नई सड़क चौराहे तक निकाल आपसी भाईचारे और समाज में समान अधिकार मिलने के लिए निकाली गई।

संभली ट्रस्ट के संस्थापक गोविंद राठौड़ में बताया कि लैंगिक अल्पसंख्यक समुदाय को रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत से स्कूल, दफ्तर, घर, पड़ोस में भेदभाव का सामना करना पड़ता है। कई बार होता है कि अत्याचार सहन करते इस समुदाय के लोगों के पास कहीं भी सुरक्षित स्थान नहीं रहता। संस्था इन्हें मानसिक, शारीरिक पीड़ा होने पर कानूनी सहायता देती है। इनके अधिकारों का संरक्षण दिलवाती है।

कार्यक्रम में किन्नर समुदाय की सरोज मौसी और कांता बुआ ने अपने साथियों के साथ शिरकत की। दोनों किन्नर समुदाय के प्रतीक और मुख्य पदाधिकारी से होने के नाते समाज में भेदभाव मिटाने का संदेश देते दिखाई दिए। रैली के आयोजन को और बेहतर बनाने के लिए दिल्ली, मुंबई, जयपुर, बीकानेर, जैसलमेर जैसे शहरों से लैंगिक अल्पसंख्यक समुदाय के अधिकारों की बात करने के लिए समाजसेवक भी पहुंचे।

Source link

About dp

Check Also

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरु किया जन सूचना पोर्टल, एक क्लिक पर मिलेगी जानकारी

मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत जी द्वारा लॉंच किया गया राजस्थान जन सूचना पोर्टल (Rajasthan Jan Soochna …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *