Breaking News

Dutch court orders stop donating sperm to a man who fathered between 500 and 600 children through sperm donations – International news in Hindi – 600 बच्चों का एक ही बाप, कोर्ट ने लगाया बैन; 90 लाख रुपये जुर्माने की भी दी चेतावनी, जानें

ऐप पर पढ़ें

नीदरलैंड की एक अदालत ने 41 साल के एक शख्स के स्पर्म डोनेट करने पर पाबंदी लगा दी है। आरोप है कि वह शख्स स्पर्म डोनेट कर 500 से 600 बच्चों का पिता बन चुका है। डच न्यायाधीशों ने जोनाथन मीजर के रूप में पहचाने गए व्यक्ति पर 100,000 यूरो यानी 90 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना लगाने की चेतावनी भी दी है। कोर्ट ने कहा है कि अगर जोनाथन ने फिर से स्पर्म डोनेट किया या दान करने की कोशिश की तो उस पर ये जुर्माना लगाया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि जोनाथन पर 2017 में ही नीदरलैंड में फर्टिलिटी क्लीनिक में स्पर्म डोनेट करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, क्योंकि तब यह बात सामने आ चुकी थी कि वह स्पर्म डोनेशन के माध्यम से 100 से अधिक बच्चों का बाप बन चुका है। प्रतिबंध के बावजूद जोनाथन नहीं  रुका और वह विदेशों में भी ऑनलाइन स्पर्म डोनेट करता रहा।

रॉयटर्स के मुताबिक, अदालत ने जोनाथन को विदेशी क्लीनिकों को लिखने का भी आदेश दिया कि वे अपने सभी स्पर्म स्टॉक को नष्ट करने के लिए कहें। हालांकि, इसमें वैसे माता-पिता को छूट दी गई है, जिनके पास पहले से ही उसके स्पर्म से जन्मे बच्चे हैं।

जोनाथन के सनक की कहानी और चौंकाने वाला रहस्योद्घाटन तब सामने आया जब एक फाउंडेशन और उसके स्पर्म से जन्मे बच्चों में से एक की मां ने हेग में उसके खिलाफ मुकदमा दायर किया।

नीदरलैंड के क्लिनिकल गाइडलाइंस के मुताबिक एक स्पर्म डोनर कुल 12 परिवारों में 25 से अधिक बच्चों का पिता नहीं हो सकता है।  डच न्यायाधीशों ने कहा कि जोनाथन ने 2007 में स्पर्म डोनेट करना शुरू किया था, जिसके बाद से वह अब तक करीब 550 से 600 बच्चों का बाप बन चुका है। कोर्ट ने जोनाथन पर स्पर्म डोनेट करने से प्रतिबंधित करते हुए कहा कि वह स्पर्म चाहने वाले माता-पिताओं को अपने बच्चों की संख्या के बारे में गलत जानकारी देता था।

About dp

Check Also

दूषित पेयजल या भोजन है आर्सेनिक का सबसे आम स्रोत, ये कैसे बनता है कैंसर का कारण?

यूनिवर्सिटी पार्क, (द कन्वरसेशन) : आर्सेनिक एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला तत्व है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *