Breaking News

दर्द! 2 सप्ताह से भी कम समय में ट्यूनीशियाई तट पर 210 से अधिक प्रवासी शव बरामद किए गए

हाइलाइट्स

ट्यूनीशिया में दो सप्ताह के भीतर प्रवासियों के 210 शव बरामद किए गए हैं.
यह शव अवैध रूप से ट्यूनीशिया के तट को पार करने की कोशिश कर रहे लोगों के हैं.
तट पर बरामद किए गए शवों की घोषणा शुक्रवार को की गई.

ट्यूनिस: उत्तरी अफ्रीकी देश ट्यूनीशिया (Tunisia) के कोस्ट गार्ड ने कहा कि दो सप्ताह के भीतर प्रवासियों के लगभग 210 शव बरामद किए हैं जो प्रवासन में निरंतर वृद्धि के बीच उत्तरी अफ्रीकी देश की केंद्रीय तटरेखा पर बह गए थे. इस क्षेत्र में बीते कुछ समय से ऐसी घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है. नेशनल गार्ड हाउसमेडीन जेबाब्ली के अनुसार प्रारंभिक जांच से संकेत मिलता है कि प्रवासी उप-सहारा अफ्रीका से थे.

न्यूज एजेंसी AP के अनुसार बरामद शवों की संख्या शुक्रवार को घोषित की गई. अभियोजक फओजी मसमउदी जो प्रवास के मुद्दों की देखरेख करते हैं के अनुसार 18 अप्रैल से शुरू होने वाले 10 दिनों में पाए गए 210 मृत प्रवासियों में से लगभग 70 को पूर्वी सफैक्स के समुद्र तटों, पड़ोसी केर्केनाह द्वीपों और माहदिया से बरामद किया गया था. उन्होंने कहा कि ये तीन क्षेत्र इतालवी तट पर पलायन के अधिकांश प्रयासों के लिए शुरुआती बिंदु हैं, जिसमें लैम्पेडुसा के दूरस्थ द्वीप शामिल हैं.

पढ़ें- ऑपरेशन कावेरी: सूडान से और 288 भारतीय रेस्क्यू, अब तक 14 बैच में 2000 से अधिक बचाए गए

मृत प्रवासियों की बढ़ती संख्या ने सफैक्स में हबीब बोरगुइबा अस्पताल के मुर्दाघर को भर दिया है, जिसकी क्षमता 30 से 40 शवों की है. मसमउदी ने कहा कि अस्पतालों पर दबाव कम करने के लिए, स्थानीय अधिकारी डीएनए परीक्षण और रिश्तेदारों द्वारा संभावित पहचान के बाद पीड़ितों को दफनाने में तेजी लाने के लिए काम कर रहे हैं.

ट्यूनीशियाई फोरम फॉर इकोनॉमिक एंड सोशल राइट्स (FTDES) एक गैर-सरकारी संगठन जो प्रवासन के मुद्दों में विशेषज्ञता रखता है के प्रवक्ता रोमधने बेन अमोर ने कहा कि स्थानीय अधिकारियों ने पिछले साल प्रवासियों के लिए एक विशेष कब्रिस्तान बनाने के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया था. अमोर ने कहा कि कब्रिस्तान अभी भी तैयार नहीं है जिससे कब्रों को खोजने में मुश्किलें आ रही हैं. इस सप्ताह की शुरुआत में गृह मामलों के यूरोपीय आयुक्त यल्वा जोहानसन की यात्रा के बाद, ट्यूनीशियाई विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि ट्यूनीशिया और यूरोपीय संघ अपने मूल देशों में उप-सहारा प्रवासियों की स्वैच्छिक वापसी को बढ़ावा देने पर सहमत हुए हैं.
” isDesktop=”true” id=”6045485″ >

अपने प्रवास के दौरान यूरोपीय संघ के अधिकारी ने ट्यूनीशियाई विदेश मंत्री नबील अम्मार, गृह मंत्री कामेल फेकी और सामाजिक मामलों के मंत्री मालेक एजाही से मुलाकात की. इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन के अनुसार, यूरोप में प्रवास 2022 से 189,620 तक ऊपर की ओर बढ़ रहा है. यह 2016 के बाद से सबसे अधिक है, जब करीब 400,000 लोगों ने अपने घर छोड़ दिए, और 1 मिलियन से अधिक लोगों के एक साल बाद, ज्यादातर सीरियाई लोगों ने युद्ध से भागकर 2015 में शरण ली.

Tags: Europe, Migration, World news

About dp

Check Also

दूषित पेयजल या भोजन है आर्सेनिक का सबसे आम स्रोत, ये कैसे बनता है कैंसर का कारण?

यूनिवर्सिटी पार्क, (द कन्वरसेशन) : आर्सेनिक एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला तत्व है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *