Breaking News

दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा कोरोना कितना खतरनाक? जानिए क्या कह रहे एक्सपर्ट

नई दिल्ली: पिछले दो हफ्ते से दिल्ली में कोरोना के मामले फिर से बढ़ते नजर आ रहे हैं। हालात नियंत्रण में है। एक्सपर्ट का कहना है कि फिलहाल ऐसी स्थिति नहीं है कि कोरोना की वजह से पैनिक हो। संक्रमण का असर गंभीर नहीं हो रहा है। अधिकांश मरीज अपने घर में एक हफ्ते के अंदर ठीक हो जा रहे हैं, लेकिन कोरोना अभी भी उन लोगों के लिए जानलेवा बना हुआ है, जो पहले से गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं, दवा पर हैं और जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है।

कोरोना इस बार ज्यादा गंभीर नहीं कर रहा है
डॉक्टर संदीप नय्यर ने कहा कि इस बार मरीजों में ऑक्सिजन की कमी नहीं हो रही है। इसलिए संक्रमण की वजह से बीमारी गंभीर नहीं हो रही है। लेकिन जिन लोगों को फीवर और खांसी 4 से 5 दिन हो जाए, तो डॉक्टर की सलाह पर जांच जरूर कराना चाहिए। पॉजिटिव आने पर घर में रना चाहिए। डॉक्टर ने यह भी कहा है कि घर से बाहर निकलें या अस्पताल जाएं तो भी मास्क पहनें। लेकिन पैनिक न हों और न ही अफवाह पर ध्यान दें। इलाज डॉक्टर की सलाह पर ही लें।

अभी कोरोना गंभीर नहीं है। जो भी एडमिट हैं, उनकी प्राइमरी बीमारी कोरोना नहीं है। मरीज की प्राइमरी बीमारी ही उनके एडमिट होने की वजह बन रही है, न कि कोरोना। जो भी 5 मरीज अभी एडमिट हैं, सब पहले से बीमार हैं। उनकी इम्यूनिटी कमजोर है। जब किसी को टीबी होता है, तो उनकी इम्यूनिटी कम हो जाती है। प्रेग्नेंट महिलाओं में भी इम्यूनिटी वीक होना आम बात है। किडनी खराब होना, हार्ट की बीमारी, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए कोई भी वायरस खतरनाक हो जाता है।

डॉ. सुरेश कुमार, मेडिकल डायरेक्टर, एलएनजेपी

LNJP में 5 मरीज एडमिट, सभी पहले से बीमार

पहला मरीज : वेंटिलेटर पर है। दोनों लंग्स में निमोनिया है। ब्लड प्रेशर है और शुगर की भी बीमारी है।

दूसरा मरीज : आईसीयू में हैं और प्रेग्नेंट हैं।

तीसरा मरीज : टीबी की बीमारी से पीड़ित।

चौथा मरीज : दोनों किडनी खराब हैं और डायलिसिस पर हैं।

पांचवां मरीज : हार्ट के इलाज के लिए जीबी पंत गए थे। सांस फूल रही थी। जांच कराया तो कोरोना निकला। अब एलएनजेपी में शिफ्ट किया गया है।

कोरोना के मामले आ जरूर रहे हैं, लेकिन सीवियर नहीं हैं। आज की तारीख में मेरे अंडर में एक भी कोरोना पॉजिटिव मरीज एडमिट नहीं है। एक स्वाइन फ्लू का मरीज एडमिट है। सभी के सभी ओपीडी पर ही ठीक हो रहे हैं। जो पहले से जानते हैं, वो तो ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के जरिए ही इलाज ले रहे हैं। एक हफ्ते में सब के सब ठीक हो रहे हैं। इसलिए अभी कोरोना को लेकर डरने वाली बात नहीं है।

डॉ. संदीप नय्यर, रेसपिरेट्री एक्सपर्ट, बीएलके हॉस्पिटल

आज केजरीवाल करेंगे स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक
आज दिल्ली के मुख्यमंत्री स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ कोरोना की स्थिति पर समीक्षा बैठक करेंगे। गुरुवार को भी राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। कोविड मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की दर कम है। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, सरकारी अस्पतालों के चिकित्सा निदेशक, महामारी विज्ञानी और विषाणु विशेषज्ञ शामिल थे। उन्होंने कहा, ‘हमने स्थिति की समीक्षा की। हमने अस्पतालों को लक्षण वाले मरीजों को कोरोना वायरस संबंधी जांच का सुझाव दिया है। अस्पताल आने वाले लोगों से मास्क लगाने की अपील की गई है।’ मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग शुक्रवार को केजरीवाल को स्थिति के बारे में सूचित करेगा जिसके बाद वह सरकार को दिशा निर्देश जारी करेंगे।

About dp

Check Also

दिल्ली की आंगनबाड़ी मे काम करनें वाली महिलाओं के लिए केजरीवाल सरकार की एक ख़ास पहल

इन दिनों दिल्ली सरकार ने जनता की सुविधा के लिए कई योजनाएं चलाई हुईं हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *