Breaking News

Canada Hindu Temple vandalized- कनाडा में निशाने पर मंदिर, दीवारों पर लिखे हिंदू विरोधी नारे… भड़का भारतीय समुदाय

हाइलाइट्स

कनाडा के ब्रैम्पटन में हिंदू मंदिर को निशाना बनाया गया है.
ब्रैम्पटन में गौरी शंकर मंदिर की दीवारों पर हिंदू विरोधी नारे लिखे गए हैं.
इस घटना के बाद भारतीय समुदाय में काफी आक्रोश है.

नई दिल्ली. कनाडा (Canada) से खबर है कि यहां एक बार फिर हिंदू मंदिर (Hindu Temple) को निशाना बनाया गया है. इस बार कनाडा के ब्रैम्पटन (Brampton Hindu Temple vandalized) में एक लोकप्रिय हिंदू मंदिर को निशाना (Hindu Temple Attacked) बनाया गया है. मंदिर की दीवारों पर हिंदू विरोधी नारे लिखे गए हैं. जिससे भारतीय समुदाय की भावनाएं आहत हुई हैं और काफी आक्रोश भी है. टोरंटो में भारत के कॉन्सुलेट जनरल (Indian Consulate General) ने गौरी शंकर मंदिर (Gauri Shankar Mandir) में तोड़फोड़ की इस घटना की निंदा करते हुए कहा कि मंदिर को नुकसान पहुंचाए जाने की घटना से कनाडा में भारतीय समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंची है.

न्यूज एजेंसी PTI के अनुसार कनाडा में भारत के कॉन्सुलेट ऑफिस की ओर से मंगलवार को इसे लेकर बयान जारी किया है. इस बयान में कहा गया है कि मंदिर में तोड़फोड़ के इस घृणित कृत्य से कनाडा में भारतीय समुदाय की भावनाएं आहत हुई हैं. कॉन्सुलेट ऑफिस ने कनाडा के अधिकारियों के साथ इस मामले पर अपनी चिंताओं को उठाया है. भारतीय विरासत के प्रतीक मंदिर को भारत के प्रति नफरत भरे संदेशों के साथ नुकसान पहुंचाया गया है.

पढ़ें- डॉक्यूमेंट्री विवाद: BBC पर बरसा रूस, कहा- इन्‍फॉर्मेशन वॉर छेड़ने का एक और सबूत

वहीं कनाडा के अधिकारी फिलहाल इस घटना की जांच कर रहे हैं. ब्रैम्पटन में हिंदू मंदिर को निशाना बनाना कोई पहली घटना नहीं है. पिछले साल जुलाई से कनाडा में कम से कम इसी तरह की तीन घटनाएं दर्ज की गई हैं. पिछले सितंबर में भारतीय विदेश मंत्रालय ने कड़े शब्दों में एक बयान जारी किया था. इस बयान में कहा गया था कि कनाडा में भारतीयों के खिलाफ घृणा और अन्य भारत विरोधी गतिविधियों में तेजी से वृद्धि हुई है. साथ ही भारत सरकार ने कनाडा सरकार से इन घटनाओं की ठीक से जांच करने का आग्रह किया था.

कनाडा सरकार के आंकड़ों के मुताबिक साल 2019 और 2021 के बीच कनाडा में धर्म, सेक्सुअल ओरिएंटेशन और नस्ल से जुड़े हेट क्राइम में 72 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई. इससे अल्पसंख्यक समुदायों विशेष रूप से भारतीय समुदाय जो कि कनाडा में सबसे तेजी से बढ़ने वाला समुदाय है के बीच डर बढ़ गया है. भारतीय अधिकारियों ने कनाडा में खालिस्तानी समर्थक तत्वों द्वारा भारतीय समुदाय पर हमलों का मुद्दा बार-बार उठाया है.

Tags: Canada, Hindu Temple Attacked

About dp

Check Also

दूषित पेयजल या भोजन है आर्सेनिक का सबसे आम स्रोत, ये कैसे बनता है कैंसर का कारण?

यूनिवर्सिटी पार्क, (द कन्वरसेशन) : आर्सेनिक एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला तत्व है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *