Breaking News

Covid-19 Alert: चीन में बढ़ा तनाव, राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा- कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कड़ी चुनौतियां बरकरार

बीजिंग. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शनिवार को स्वीकार किया कि देश भर में चल रही कोविड-19 की मौजूदा लहर एक नए चरण में प्रवेश कर गई और कड़ी चुनौतियां बरकरार हैं. दरअसल, चीन से आने वाले यात्रियों की कोविड जांच के लिए भारत और अन्य देशों द्वारा कदम उठाए जाने के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बीजिंग को कोरोना वायरस के स्वरूपों के बारे में और अधिक डेटा मुहैया करने को कहा है.

शी ने राष्ट्र के नाम अपने नववर्ष संबोधन में कहा, ‘‘हम अब कोविड-19 से लड़ने के एक नए चरण में प्रवेश कर गए हैं, जहां कड़ी चुनौतियां बरकरार हैं.’’ उन्होंने कहा कि ‘‘यह एक आसान सफर नहीं रहा है’’ क्योंकि देश को अभूतपूर्व मुश्किलों और चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. शी ने राष्ट्रीय टेलीविजन पर कहा कि चीन की असाधारण कोशिशों ने उसे अभूतपूर्व मुश्किलों से पार पाने में मदद की है.

हमारे लिए आसान नहीं रहा ये सफर- शी
उन्होंने कहा, ‘‘असाधारण कोशिशों से हमने अभूतपूर्व मुश्किलों और चुनौतियों से पार पाया है और यह किसी के लिए भी आसान सफर नहीं रहा.’’ हालांकि, उन्होंने इस दौरान देश में मौजूद कोविड महामारी की गंभीर स्थिति के बारे में कोई सूचना साझा नहीं की. अपने संबोधन के दौरान शी ने कहा कि चीन ने उभरती स्थिति के आलोक में कोविड-19 प्रतिक्रिया अपनाई.

चीन से संपर्क साध रहा WHO
उन्होंने कहा, ‘‘उम्मीद की किरण हमारे सामने है. हमें कुछ अतिरिक्त कोशिश करनी होगी क्योंकि एकता का मतलब जीत है.’’ लोगों के प्रदर्शन के बाद इस महीने की शुरूआत में ‘जीरो-कोविड’ नीति में रातों-रात ढील देने के पश्चात, पिछले कुछ दिनों में यह दूसरा मौका है, जब शी ने देश में कोविड की मौजूदा स्थिति पर बोला है. इस बीच, डब्ल्यूएचओ की बार-बार की अपील के बाद चीन ने शुक्रवार को अपने अधिकारियों को वैश्विक स्वास्थ्य संस्था के विशेषज्ञों से बात करने की अनुमति दे दी.

Tags: Coronavirus, Covid19, Xi jinping

About dp

Check Also

दूषित पेयजल या भोजन है आर्सेनिक का सबसे आम स्रोत, ये कैसे बनता है कैंसर का कारण?

यूनिवर्सिटी पार्क, (द कन्वरसेशन) : आर्सेनिक एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला तत्व है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *