Breaking News

किसान के लिए वरदान साबित हो रही है ये योजना, किसान के खाते में आ रहे है 10 हजार

UP News – उत्तर प्रदेश सरकार ने खेतों में पानी की आपूर्ति में सुधार करने के लिए एक नई योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, खेत में बोरिंग कराने के लिए किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यूपी सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले 10 हजार रुपये के अनुदान के माध्यम से किसानों को बोरिंग की व्यवस्था कराने में सहायता मिलेगी। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो किसानों को समृद्धि और खेती में वृद्धि का अवसर प्रदान करेगा।

इस योजना के लाभ को प्राप्त करने के लिए, इच्छुक किसानों को अपने नजदीकी कृषि विभाग के कार्यालय में जाना होगा। यहां किसानों को आवेदन पत्र भरना होगा और आवश्यक दस्तावेजों के साथ खेत में बोरिंग के लिए अनुरोध करना होगा। सरकारी अधिकारियों द्वारा आवेदनों की प्राथमिकता के आधार पर किसानों की योग्यता की मूल्यांकन किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश कृषि मंत्री, श्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना के बारे में कहा, “खेत में बोरिंग कराने की योजना विशेष रूप से हमारे किसान भाइयों के लिए है। हम इस योजना के माध्यम से पानी की सवारी और खेती की वृद्धि को प्रोत्साहित करने का लक्ष्य रख रहे हैं। हमें आशा है कि इस योजना से किसानों को आवश्यक संसाधन प्राप्त होगा और उन्हें अधिक उत्पादकता और आय का साधन मिलेगा।”

यह योजना उत्तर प्रदेश में किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और खेती में जल संसाधन की सुविधा को बढ़ाने के लिए सरकार के प्रयासों का प्रतिष्ठान है। यूपी सरकार के इस पहल के माध्यम से किसानों को प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग का फायदा मिलेगा और उनकी खेती में उत्पादकता एवं आय में सुधार होगा।

दस्तावेज

आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
खेत के कागज
राशन कार्ड
आधार कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक अकाउंट डिटेल 

कैसे करें आवेदन

फ्री बोरिंग योजना के लिए सबसे पहले लघु सिंचाई विभाग की वेबसाइट https://minorirrigationup.gov.in/StaticPages/Scheme-hi.aspx पर जाएं। 
यहां योजना के ऑप्शन पर जाकर आवेदन पत्र पर क्लिक करें।
अब फॉर्म का प्रिंटआउट निकलवा लें।
इस फॉर्म को भरने के बाद डॉक्यूमेंट्स अटैच कर दें। 
अंद में इसे लघु सिंचाई विभाग में जाकर जमा कर दें।

About deep

Check Also

उत्तर प्रदेश एक इस कारीगर ने बनाया राम मंदिर के लिए ताला, जो होगा विशेष उपहार , वजन सुन उड़ जायेगे होश

उत्साह और भक्ति से जुड़े अलीगढ़ के एक बुजुर्ग कारीगर ने अयोध्या में बन रहे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *