Categories: Haryana

अंतरराज्यीय नशा तस्करों के खिलाफ चलाया गया हरियाणा पुलिस का ‘ऑपरेशन ध्वस्त‘ रहा कामयाब

हरियाणा पुलिस द्वारा ‘ऑपरेशन ध्वस्त‘ नाम से एक महीने तक चलाए गए विशेष नशा विरोधी अभियान के दौरान अंतरराज्यीय नशा तस्करों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए भारी मात्रा में 950 किलोग्राम नशीला पदार्थ जब्त किया गया। यह अभियान पहली जून से शुरू होकर 30 जून, 2023 तक चलाया गया।


इस दौरान ड्रग तस्करों की 2.13 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति भी फ्रीज की गई है। ये संपत्तियां मादक पदार्थों की तस्करी से अर्जित की गई काली कमाई के पैसों से बनाई गई थीं।


पुलिस महानिदेशक श्री पी.के. अग्रवाल ने ऑपरेशन के बारे में बोलते हुए कहा कि इस दौरान पुलिस ने एनडीपीएस (नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस) अधिनियम के तहत क्राइम हिस्ट्री वाले 2,223 व्यक्तियों को चैक किया और 92 ऐसे आदतन अपराधियों की हिस्ट्रीशीट बनाई गई।

इसके अतिरिक्त, इस विशेष अभियान के दौरान 333 नए अंतरराज्यीय मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले गिरोहों की पहचान की गई जिसके परिणामस्वरूप एनडीपीएस अधिनियम के तहत 201 गिरफ्तारियां हुईं। एक महीने के दौरान एनडीपीएस अधिनियम के तहत दर्ज किए गए 504 मामलों में से 25 में व्यावसायिक मात्रा में मादक पदार्थ की बरामदगी रही।


उन्होंने ने बताया कि राज्य सरकार नशीली दवाओं के खतरे से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है और पूरे हरियाणा में नशीली दवाओं के तस्करों के खिलाफ एक व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। मादक पदार्थों का उन्मूलन न केवल जीरो टॉलरेंस का मामला है बल्कि इस पर पूर्णत: अंकुश लगाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता भी है। पुलिस नशीली दवाओं की आपूर्ति नेटवर्क को नष्ट करने और समाज से इस सामाजिक बुराई को खत्म करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।


ऑपरेशन के दौरान, पुलिस ने 534 किलोग्राम चूरा पोस्त, 7.779 किलोग्राम अफीम, 389 किलोग्राम से अधिक गांजा, 228 ग्राम स्मैक, 238 ग्राम हेरोइन, 7.8 किलोग्राम गांजा पत्ती, 7.838 किलोग्राम चरस और 1.5 किलो डोडा पोस्ट सहित विभिन्न नशीले पदार्थ की बरामदगी की गई।

पुलिस ने भारी मात्रा में प्रतिबंधित दवाओं की श्रेणी में आने वाली गोलियां और कैप्सूल भी जब्त किए। मादक पदार्थ की जब्ती में गुरुग्राम में 92 किलोग्राम गांजा, अंबाला में 100 किलोग्राम चूरा पोस्त, जींद में 335 किलोग्राम चूरा पोस्त, चरखी दादरी में 67 किलोग्राम चूरा पोस्त, कुरुक्षेत्र में 7.8 किलोग्राम अफीम और सिरसा में 2.57 किलोग्राम से अधिक अफीम शामिल हैं।

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago