Breaking News

Cyclone Biparjoy: बिपरजॉय के चलते कच्छ में कांडला बंदरगाह को किया गया बंद, अब तक 95 ट्रेनें की गईं रद्द

Cyclone Biparjoy News Kandla Port closed Biparjoy to land on Gujarat Saurashtra Kutch regions Pakistan coasts

biparjoy updates
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

अरब सागर में बना चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के गुरुवार शाम को गुजरात में कच्छ जिले के जखाऊ में जमीन से टकराने की संभावना है। इसके प्रभाव से अभी से तटवर्ती इलाकों में समुद्र की ऊंची-ऊंची लहरें तटों से टकराने लगी हैं। जिसके कारण कांडला बंदरगाह को बंद कर दिया गया है। बंदरगाह बंद होने से सैकड़ों ट्रक कच्छ के गांधीधाम में खड़े हो गए हैं। चक्रवात बिपरजॉय को देखते हुए पश्चिम रेलवे ने अब तक करीब 95 ट्रेनों को रद्द किया या उनकी दूरी को कम किया है। ये ट्रेनें 15 जून तक रद्द रहेंगी।

वहीं, ऐहतियात के तौर पर तटों से 10 किमी के दायरे से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम तेज कर दिया गया है। चक्रवात के प्रभाव में आने की संभावना वाली सभी आबादी को निकाला जा रहा है। जगह-जगह अस्थायी आश्रय घर बनाए गए हैं, जहां खाने-पीने से लेकर दवा की व्यवस्था की गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि बिपरजॉय बहुत ही विनाशकारी क्षमता वाला है। गुजरात के कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर जिलों में इसका सबसे अधिक प्रभाव पड़ने की संभावना है। राज्य के राहत आयुक्त आलोक कुमार पांडे ने बताया कि संभावित खतरे को देखते हुए तटीय इलाकों से लोगों को दो चरणों में निकालने की योजना बनाई गई है। पहले चरण में तटों से पांच किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों को निकाला जा रहा है। दूसरे चरण में 5-10 किमी के दायरे में रहने वाले लोगों को निकाला जाएगा।







Source : https://www.amarujala.com/india-news/cyclone-biparjoy-news-kandla-port-closed-biparjoy-to-land-on-gujarat-saurashtra-kutch-regions-pakistan-coasts-2023-06-14

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *