Breaking News

जातिवादी विज्ञापन पर बढ़ी जोमैटो की मुश्किल, NCSC ने जारी किया नोटिस

ऐप पर पढ़ें

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर एक विज्ञापन की वजह से फूड एग्रीगेटर कंपनी जोमैटो की मुश्किलें बढ़ गई हैं। इस विज्ञापन में दलित समाज को लेकर आपत्तिजनक संकेत दिखाने पर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (NCSC) ने जोमैटो को नोटिस जारी किया है। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस और यूट्यूब से भी रिपोर्ट मांगी गई है। हालांकि, विवाद को देखते हुए जोमैटो ने पहले ही विज्ञापन को वापस ले लिया और साथ ही माफी भी मांगी थी।

क्या था विज्ञापन में

जोमैटो ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पांच जून को एक विज्ञापन प्रसारित किया था। इस विज्ञापन में फिल्म ‘लगान’ में कचरा नामक एक दलित व्यक्ति का किरदार निभाने वाले अभिनेता आदित्य लखिया को री-साइकल कचरे से बनी वस्तुओं के रूप में दिखाया गया है। कचरे और ‘कचरा’ के चरित्र के बीच एक समानता दिखाई गई थी। लगभग दो मिनट के विज्ञापन में लखिया को एक लैंप, पेपर, पेपरवेट, वाटरिंग कैन और विभिन्न प्रकार के जैकेट के रूप में चित्रित किया गया है।

₹9 के शेयर पर फिदा विदेशी निवेशक, खरीद डाले कंपनी के 1 करोड़ से ज्यादा के शेयर, 30% चढ़ा भाव

इस विज्ञापन पर अलग-अलग वर्ग के लोगों ने आपत्ति जताई। इसके बाद राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने अपने नोटिस में जोमैटो से विज्ञापन और उसके विवरण पर स्पष्टीकरण मांगा है। आयोग ने दिल्ली पुलिस आयुक्त के साथ-साथ यूट्यूब के स्थानीय शिकायत अधिकारी से मामले की जांच करने और पोस्ट या ईमेल के माध्यम से तुरंत कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा।

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला ने अधिकारियों को आगाह किया कि यदि निर्धारित समय के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट प्राप्त नहीं होती है, तो आयोग भारत के संविधान के अनुच्छेद 338 के तहत प्रदत्त दीवानी अदालत की शक्तियों का प्रयोग कर सकता है और दिल्ली में उसके समक्ष व्यक्तिगत उपस्थिति के लिए समन जारी कर सकता है।

जोमैटो ने दी थी सफाई

बता दें कि विज्ञापन के जातिवादी होने संबंधी आलोचनाओं के बाद जोमैटो ने विज्ञापन को हटा दिया था। कंपनी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से माफी मांगी थी और कहा था कि हमारा इरादा प्लास्टिक कचरे की क्षमता और हास्यपूर्ण तरीके से री-साइकल के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाना था।



Source : https://www.livehindustan.com/business/story-sc-commission-issues-notice-to-zomato-for-casteist-ad-seeks-report-from-delhi-police-youtube-check-details-8300411.html

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *