Categories: National

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने PM मोदी से की मुलाकात, क्या हुई बात?

नई दिल्ली. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की है. उन्होंने इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों में अब तक हुई प्रगति के बारे में जानकारी दी. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई. बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने बढ़ती और गहरी होती भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी पर संतोष व्यक्त किया.

बयान के अनुसार, सुलिवन ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन राजकीय यात्रा पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं. इसमें कहा गया, ‘‘प्रधानमंत्री ने भारत और अमेरिका के बीच बढ़ती और गहरी होती व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी पर संतोष व्यक्त किया.’’ इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह एक सार्थक यात्रा और आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर राष्ट्रपति बाइडन के साथ बातचीत की उम्मीद करते हैं.

अजित डोभाल से भी हुई मुलाकात
सुलिवन ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से भी मुलाकात की. दोनों ने ‘सेमी-कंडक्टर’, अगली पीढ़ी के दूरसंचार और रक्षा सहित सात विशिष्ट उच्च-प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में दोनों देशों के सहयोग के लिए एक महत्वाकांक्षी रोडमैप का अनावरण किया. उद्योग मंडल सीआईआई की ‘क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज इनिशिएटिव (आईसीईटी) पहल पर आयोजित दूसरे ‘ट्रैक-1.5 डायलॉग’ में रोडमैप की घोषणा की गई.

द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर हुई चर्चा
डोभाल और सुलिवन ने ‘ट्रैक 1.5 डायलॉग’ से पहले वार्ता की, जिसमें कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई. विदेश मंत्रालय ने कहा, “इससे पहले आज, दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. बाद में शाम को, उन्होंने भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा आयोजित आईसीईटी पर दूसरे ट्रैक 1.5 संवाद में भाग लिया.”

संवाद का पहला संस्करण 30 जनवरी को वाशिंगटन में ‘यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स’ द्वारा आयोजित किया गया था. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुलिवन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वाशिंगटन यात्रा से पहले डोभाल, विदेश मंत्री एस जयशंकर और अन्य वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों के साथ वार्ता के लिए दो दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंचे.

5जी व 6जी, बायोटेक और अंतरिक्ष पर हो सकते हैं अनुबंध
आईसीईटी के माध्यम से दोनों देशों की सरकार, शिक्षा जगत और उद्योग के बीच कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस), क्वांटम कंप्यूटिंग, 5जी व 6जी, बायोटेक, अंतरिक्ष और सेमीकंडक्टर्स जैसे क्षेत्रों में घनिष्ठ संबंध स्थापित होने की उम्मीद है. डोभाल ने कहा, “हम भारत-अमेरिका क्वांटम समन्वय तंत्र को शुरू करने में सक्षम हैं. हमने सेमीकंडक्टर्स पर एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं. इसके अलावा आरएएन (रेडियो एक्सेस नेटवर्क), 5जी और 6जी में मुक्त सहयोग बढ़ाने को लेकर सरकारी, उद्योग जगत और अकादमिक हितधारकों के बीच दूरसंचार पर सार्वजनिक-निजी संवाद किया.”

भारत में स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन पर फोकस
सुलिवन ने कहा, “अमेरिका और भारत स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन का नेतृत्व करने, वैश्विक सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखलाओं को बढ़ाने व उनमें विविधता लाने, अन्य महत्वपूर्ण सामानों की आपूर्ति श्रृंखलाओं को विविध बनाने और एआई, उन्नत कंप्यूटिंग, बायोटेक तथा क्वांटम में क्रांति का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं.”

21 से 24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर पीएम मोदी
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे. मोदी को राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन ने आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया है. उनकी इस यात्रा में 22 जून को राजकीय रात्रिभोज भी शामिल होगा.

अमेरिकी कांग्रेस को 2 बार संबोधित करने वाले तीसरे नेता होंगे मोदी
मोदी 23 जून को अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. यह दूसरा अवसर होगा, जब मोदी अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे. वह इजराइल को छोड़कर तीसरे ऐसे विश्व नेता होंगे, जिन्होंने दो बार अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया हो. अन्य दो नेताओं में विंस्टन चर्चिल और नेल्सन मंडेला शामिल हैं. मोदी ने इससे पहले 2016 में अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था.

Tags: America News, Narendra modi, New Delhi news


Source : https://hindi.news18.com/news/nation/pm-modi-us-visit-national-security-advisor-sullivan-met-prime-minister-modi-6505875.html

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago