Breaking News

Biparjoy Cyclone: गाजा और बुलबुल से लेकर ‘बिपरजॉय’ तक, इन चक्रवाती तूफानों ने सरकार को लगाई अरबों रुपये की चपत

Biporjoy Cyclone: From Gaza and Bulbul to 'Biporjoy', these cyclones cost the government billions of rupees

Cyclone Biparjoy
– फोटो : Amar Ujala/Sonu Kumar

विस्तार

देश में हर साल कोई न कोई प्राकृतिक आपदा दस्तक देती रहती है। ‘गाजा’ और ‘बुलबुल से लेकर ‘बिपरजॉय’ तक कई सारे चक्रवाती तूफानों ने भारी तबाही मचाई है। इस तरह की प्राकृतिक आपदाएं, सरकारी खजाने पर भारी पड़ रही हैं। अगर तीन वर्ष की बात करें तो केंद्र और राज्य सरकारें, ऐसी आपदाओं के दौरान राहत एवं बचाव कार्य पर 140478.16 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि खर्च कर चुकी हैं। अब 13 जून से 15 जून तक ‘बिपरजॉय’ चक्रवाती तूफान की चेतावनी जारी की गई है। किसी भी आपात स्थिति के लिए तटरक्षक बल, सेना और नौसेना के बचाव और राहत दलों के साथ-साथ जहाजों एवं विमानों को स्टैंडबाय पर तैयार रखा गया है। चक्रवाती तूफान के रास्ते में आने वाले गुजरात सहित दूसरे राज्यों में सहायता के लिए सेना, नौसेना, वायु सेना और तटरक्षक बल की पर्याप्त संख्या में टीमें तैनात की गई है।

यह भी पढ़ें: Biparjoy Cyclone: बिपरजॉय का असर दिखना शुरू, कच्छ से मुंबई तक चक्रवात से निपटने के लिए कहां कैसी है तैयारी?

तीन साल पहले ‘गाजा’ ‘तितली’ व ‘बुलबुल’ का कहर

साल 2020 में ‘गाजा’, ‘तितली’ और ‘बुलबुल’, इन तीनों चक्रवाती तूफानों ने कई राज्यों में भारी तबाही मचाई थी। राज्य सरकारों को भारी जानमाल का नुकसान उठाना पड़ा था। चार वर्ष पहले पश्चिम बंगाल में ‘बुलबुल’ नाम के चक्रवात ने खासा नुकसान पहुंचाया था। राहत एवं बचाव कार्य के लिए राज्य सरकार ने केंद्र से 7317.48 करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी करने की मांग की थी। 2019 में ही उड़ीसा में ‘फनी’ चक्रवाती तूफान आया था। ‘फनी’ का नुकसान इतना अधिक था कि राज्य सरकार ने केंद्र के समक्ष 5227.61 करोड़ रुपये की सहायता देने का प्रस्ताव भेज दिया। केंद्र की तरफ से एनडीआरएफ के अंतर्गत अतिरिक्त वित्तीय सहायता के रूप में 3114.46 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई।







Source : https://www.amarujala.com/india-news/biporjoy-cyclone-from-gaza-and-bulbul-to-biporjoy-these-cyclones-cost-the-government-billions-of-rupees-2023-06-13

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *