Breaking News

बच्चों से रोजाना करवाएं ये योगासन, अच्छी तरह से होगी उनकी ग्रोथ

ऐप पर पढ़ें

बच्चों की मेंटल और फिजिकल हेल्थ को मजबूत बनाने के लिए बचपन से योग सीखाना जरूरी है। ये शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है और कई तरह की बीमारियों से बचाव में मदद करता है। ऐसे में बचपन से ही योग करने की आदत डाली जानी चाहिए। इससे बड़े होकर मेंटल और फिजिकल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। जानिए शुरुआत में बच्चे से कौन-कौन से आसन करवा सकते हैं। 

बच्चों के लिए योगासन

1) बटरफ्लाई आसन 

इसे करने के लिए बच्चे को सीधा बैठने को कहें। सीधा बैठने के बाद उनके पैरो को खुलवाएं और एड़ी से एड़ी को जोड़ें। ऐसा करने के बाद पांव बटरफ्लाई के पंखों की तरह दिखेंगे। अब इन्हें धीरे-धीरे ऊपर-नीचे करें। ध्यान रखें जब बच्चा सांस छोड़ेगा तो उसके घुटने जमीन पर होने चाहिए।

2) वृक्षासन 

इस आसन को करने के लिए अपने पैरों को आराम से अलग करके खड़े हो जाएं। फिर बच्चे को एक जगह ध्यान लगाने को कहें। सांस छोड़ें  और दायें पैर को मोड़ें। पैर को बाईं जांघ के अंदर रखें। बाएं पैर पर संतुलन बनाए रखें और धीरे-धीरे सांस लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर उठायें। हथेलियों को मिलाएं और फिर 10-20 सेकंड के लिए सामान्य श्वास के साथ आसन को बनाए रखें। सांस छोड़ें और बांहों और दायें पैर को नीचे लायें। फिर दूसरे पैर के साथ इसी क्रम को दोहराएं।

3) ताड़ासन 

इस आसन को बच्चे से करवाने के लिए  सीधे खड़े हो जाएं और पैरों को 2 इंच की दूरी पर रखें। उंगलियों को इंटरलॉक करें। कलाई को बाहर की ओर मोड़ें। सांस लें और फिर हाथों को ऊपर उठाएं। उन्हें कंधों के बराबर लाएं। इसे करने के लिए एड़ियों को फर्श से ऊपर उठाएं और पंजों पर संतुलन बनाएं। 10 -15 सेकंड तक इसी स्थिति में रहें। और फिर सांस छोड़ते हुए एड़ियों को नीचे लाएं। उंगलियों के इंटरलॉक को रिलीज करें और हाथों को नीचे लाएं। अब वापस खड़े होने की मुद्रा में आ जाएं।

आपके छोटे बेबी के लिए भी जरूरी है एक्सरसाइज, दिमाग होता है तेज



Source : https://www.livehindustan.com/lifestyle/parents-guide/story-simple-yogasanas-for-kids-8298381.html

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *