Breaking News

सोने से जड़ा होगा राम मंदिर के गर्भगृह का द्वार, अक्टूबर तक हो जाएगा तैयार

नई दिल्‍ली. अयोध्‍या में बन रहे श्रीराम मंदिर का निर्माण कार्य बेहद तेजी से आगे बढ़ रहा है. ग्राउंड फ्लोर को नए साल की शुरुआत यानी जनवरी में ही श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा. न्‍यूज18 को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, तीन मंजिला राम मंदिर के पवित्र गर्भगृह का द्वार सोने से जड़ा होगा. हाल ही में मंदिर निर्माण की प्रगति का ट्रस्‍ट के वरिष्‍ठ सदस्‍यों के द्वारा रिव्‍यू किया गया है. इस दौरान निर्माण कमेटी के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्रा, लार्सन एंड टूब्रो  (L&T) और टाटा कंसल्‍टेंसी इंजीनियरिंग की अधिकारी, राम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के सदस्‍य मौजूद थे.

अधिकारियों को कहना है कि राम मंदिर के निर्माण का स्‍टेटस रोजाना लिया जा रहा है और आने वाली असल समस्‍याओं को दूर भी किया जा रहा है. मंदिर के फाउंडेशन का काम पूरा हो चुका है जिसमें बेड़े और गुंबद आदि शामिल हैं.

आपके शहर से (अयोध्या)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

अब राजस्‍थान के बंसी बहाड़पुर के पत्‍थर को लगाने का काम जोरों पर चल रहा है. जनवरी 2024 में ग्राउंड फ्लोर को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा. एक अधिकारी ने कहा कि निर्माण कार्य अक्‍टूबर 2023 तक ही पूरा कर लिया जाएगा. इसके बाद मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए खोलने से जुड़ी अन्‍य जरूरी प्रक्रियाओं को पूरा किया जाएगा.

यह भी पढ़ें:- Farmer Protest: दिल्‍ली-चंडीगढ़ हाईवे पर किसानों ने फिर किया चक्का जाम, कहा- हमारी बस ये 2 मांगें


मंदिर में होंगे कुल 5 मंडप

मंदिर में पवित्र गर्भगृह के अलावा पांच मंडप भी होंगे जिनके नाम गूढ़ मंडप, रंग मंडप, नृत्‍य मंडप, प्राथना मंडप और कीर्तन मंडप है. इन मंडप के गुंबल 32 फीट ऊंचे और 34 फीट चौड़े हैं. प्रांगण से इसकी ऊंचाई 69 से 111 फीट के करीब होगी. राम मंदिर की लंबाई 380 फीट होगी जबकि यह 250 फीट चौड़ा और 161 फीट ऊंचा भी होगा. पूरा पवित्र मंदिर मकराना मार्बल के पीलर, बीम से बना है. इसके अलावा दीवारों पर भी इसी मार्बल से बेहद सुंदर काम किया जा रहा है.

Tags: Ayodhya ram mandir, Ayodhya Ram Temple, Ram Temple, Ram Temple Construction

Source link

About dp

Check Also

उत्तर प्रदेश एक इस कारीगर ने बनाया राम मंदिर के लिए ताला, जो होगा विशेष उपहार , वजन सुन उड़ जायेगे होश

उत्साह और भक्ति से जुड़े अलीगढ़ के एक बुजुर्ग कारीगर ने अयोध्या में बन रहे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *