Breaking News

Cyclone Biparjoy: तूफानी चक्रवात बिपरजॉय को लेकर पश्चिम रेलवे सतर्क, 67 ट्रेनें रद्द की गईं

cyclone biparjoy updates ndrf preparation and evacuation continues western railway cancelled 67 trains

biparjoy updates
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के 15 जून तक गुजरात में कच्छ के तट से टकराने की संभावना है। लेकिन इसका असर अभी भी दिखने लगा है। गुजरात के कई जिलों में तेज हवाईं चल रही हैं। तूफान से निपटने के लिए शासन-प्रशासन तैयारियों में जटा है। राहत आयुक्त आलोक कुमार पांडे ने बताया कि चक्रवात बिपारजॉय को लेकर गुजरात सरकार और केंद्र सरकार अलर्ट पर हैं। एनडीआरएफ की 12 टीमें कच्छ, पोरबंदर, जूनागढ़, जामनगर, देवभूमि द्वारका, गिर सोमनाथ, मोरबी और राजकोट जिलों में तैनात की गई हैं। केंद्र से तीन और टीमें भेजने का अनुरोध किया गया था और वे आ चुकी हैं और इन्हें राजकोट, गांधीधाम और कच्छ में रिजर्व में रखा जाएगा, ताकि जरूरत पड़ने पर इनकी मदद ली जा सके।

वहीं, रेलवे ने भी यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है। पश्चिम रेलवे ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों से गुजरने वाली 67 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। कुछ ट्रेनें 12 से 15 जून तक रद्द की गई हैं तो कुछ सिर्फ 13 जून को और कुछ 13 और 14 जून को रद्द की गई हैं। रद्द की गई ट्रेनों में दिल्ली सराय रोहिल्ला-ओखा स्पेशल दोनों तरफ से, ओखा-राजकोट अनारक्षित, अहमदाबाद-वरावल एक्सप्रेस, इंदौर-वरावल महामना एक्सप्रेस शामिल हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात के कारण गुजरात के तटीय जिलों में 13-15 जून के दौरान तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है। बिपरजॉय के कच्छ के तट से टकराने के बाद 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। खतरे को देखते हुए तटीय इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। मछुआरों को 15 जून तक समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है।



Source : https://www.amarujala.com/india-news/cyclone-biparjoy-updates-ndrf-preparation-and-evacuation-continues-western-railway-cancelled-67-trains-2023-06-13

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *