Categories: National

इंतजार खत्म! WhatsApp में आए ये टॉप-5 फीचर्स, क्या आपने शुरू किया इस्तेमाल?

ऐप पर पढ़ें

लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp का इस्तेमाल भारत में करोड़ों यूजर्स करते हैं और यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चैटिंग ऐप्स में शामिल है। इस प्लेटफॉर्म में ढेरों नए फीचर्स लगातार शामिल किए जाते हैं, जिनके साथ यूजर्स को बेहतर चैटिंग अनुभव मिलता है। पिछले कुछ सप्ताह में नए ले-आउट से लेकर प्राइवेसी फीचर्स तक को ऐप का हिस्सा बनाया गया है। हम टॉप-5 लेटेस्ट फीचर्स की लिस्ट एकसाथ लेकर आए हैं। लिस्ट देखकर तय करें कि आपने इन नए फीचर्स का इस्तेमाल शुरू किया या नहीं।

नया वॉट्सऐप लेआउट

मेटा ने बीते दिनों बड़ा बदलाव ऐप के इंटरफेस और डिजाइन में किया है। एंड्रॉयड यूजर्स को भी अब आईफोन की तरह ही चैट्स, कॉल्स, कम्युनिटी और स्टेटस टैब्स अब सबसे नीचे दिखाए जा रहे हैं। इस तरह एक टैब से दूसरे में स्विच करना आसान हो गया है। साथ ही इस बदलाव के चलते अलग-अलग मोबाइल प्लेटफॉर्म्स पर अलग डिजाइन देखने को नहीं मिलता। इसके अलावा इन टैब्स के ऑर्डर में भी बदलाव किया गया है और अब क्रम से चैट्स, कॉल्स, कम्युनिटीज और स्टेटस टैब्स दिखते हैं। 

अब WhatsApp के जरिए बुक करें मेट्रो टिकट, लाइन में लगने की जरूरत खत्म; यह है तरीका

चैट लॉक 

यूजर्स किसी प्राइवेट या पर्सनल चैट को अब आसानी से लॉक कर सकते हैं और किसी को ऐप ओपेन मिल जाने पर भी वह इस चैट को ऐक्सेस नहीं कर पाएगा। ऐप लॉक करने का विकल्प तो पहले ही मिल रहा था लेकिन अब वे एक या एक से ज्यादा इंडिविजुअल और ग्रुप चैट्स पर ताला लगा सकते हैं। इस फीचर के साथ यह डर नहीं रहेगा कि वॉट्सऐप ओपेन होन पर कोई पर्सनल चैट ओपेन कर ले। लॉक किए गए सभी चैट्स अलग लॉक्ड-चैट्स सेक्शन में एकसाथ दिखेंगे। 

WearOS का सपोर्ट

जिन यूजर्स के पास एंड्रॉयड आधारित WearOS स्मार्टवॉच है, अब वे अपनी वॉच की स्क्रीन पर भी वॉट्सऐप चैट्स ऐक्सेस कर सकते हैं और मेसेजिंग कर सकते हैं। बीटा टेस्टर्स को वॉच में नई ऐप इंस्टॉल करने और उसपर चैटिंग शुरू करने का विकल्प मिलने लगा है और यह बेसिक फीचर्स के साथ चैटिंग आसान बना देगी। 

फोन की गैलरी में नहीं दिखेंगे WhatsApp के फोटो-वीडियोज, कमाल की है यह ट्रिक

डिसअपियरिंग मेसेज अपडेट

एंड्ऱॉयड यूजर्स को अब जरूरी मेसेजेस गायब या अपने आप डिलीट होने से बचाने का विकल्प मिला है और वे Keep Messages फीचर इस्तेमाल कर सकते हैं। जिन ग्रुप चैट्स या इंडिविजुअल चैट्स के लिए डिसअपियरिंग मेसेजेस फीचर इनेबल है, उनके मेसेज तय वक्त बाद अपने-आप डिलीट हो जाते हैं। अगर इन चैट्स में कोई जरूरी मेसेज आए तो उस मेसेज पर लॉन्ग टैप करते हुए नया Keep विकल्प चुना जा सकता है और मेसेज गायब नहीं होता। 

स्टेटस अपडेट्स टूल्स

वॉट्सऐप में 24 घंटे के लिए स्टेटस लगाने का विकल्प यूजर्स को लंबे वक्त से मिल रहा है लेकिन नए बदलावों के बाद इससे जुड़े कस्टमाइजेशन ऑप्शंस बेहतर हो गए हैं। यूजर्स को टेक्स्ट ओवरले टूल्स के अलावा नए फॉन्ट्स वगैरह भी दिए गए हैं। यही नहीं, अब यूजर्स अपनी आवाज को भी स्टेटस अपडेट के तौर पर शेयर कर सकते हैं और 30 सेकेंड तक की क्लिप स्टेटस में लगाने का विकल्प मिल रहा है।


Source : https://www.livehindustan.com/gadgets/story-whatsapp-latest-features-to-make-your-chatting-experience-better-here-is-the-top-list-8295480.html

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago