Breaking News

President Murmu: राष्ट्रपति मुर्मू ने दी सलाह, सतत विकास हासिल करने के लिए दूसरों को आदिवासियों से सीखना चाहिए

President Murmu said Others should learn from tribal people to achieve sustainable development

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (फाइल फोटो)।
– फोटो : Twitter/President Of India

विस्तार

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को कहा कि आदिवासियों ने मातृभूमि और इसकी प्राकृतिक और सांस्कृतिक संपदा की रक्षा के लिए बहुत सारे बलिदान दिए हैं। साथ ही उन्होंने अन्य लोगों से सतत विकास हासिल करने के लिए उनके उदाहरण से सीखने की अपील की। 

राष्ट्रपति भवन में विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के सदस्यों के साथ बातचीत के दौरान राष्ट्रपति मुर्मू ने शिक्षा के महत्व पर ज्यादा जोर देते हुए उन्हें प्राथमिकता देने का आग्रह किया।

राष्ट्रपति भवन ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति ने सभी 75 पीवीटीजी के प्रतिनिधियों से एक साथ मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि उनमें से कई पहली बार अपने गांवों से बाहर निकले हैं।उन्होंने पीवीटीजी समुदाय का समर्थन करने के लिए सरकार के प्रयासों जैसे एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में आरक्षित सीटों के प्रावधान और राष्ट्रीय फैलोशिप और विदेशी छात्रवृत्ति योजना पर प्रकाश डाला। राष्ट्रपति मुर्मू ने पीवीटीजी महिलाओं को जनजातीय महिला सशक्तिकरण योजना सहित विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया।







Source : https://www.amarujala.com/india-news/president-murmu-said-others-should-learn-from-tribal-people-to-achieve-sustainable-development-2023-06-13

About dp

Check Also

मोदी सरकार की ये बेहतरीन तीन योजनाएं जिन्होंने दी करोड़ों परिवारों को सुरक्षा, क्या आप जानते है इनके बारे में

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana): इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *