Breaking News

रोहतक पीजीआई: रोज यहां भूखों को फ्री में मिलता है दो वक्त का खाना

धीरेंद्र चौधरी/रोहतक: रोहतक पीजीआई हरियाणा के सबसे बड़े मेडिकल संस्थानों में से एक है. यहां मरीजों की बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज होता है. इलाज के लिए मरीज और तीमारदारों को यहां कुछ दिन, कुछ हफ्ते या फिर महीनों भी गुजारना पड़ जाता है. ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनके पास दवा तक के पैसे नहीं होते और अगर दो-तीन दिन यहां पर रुकना पड़ जाए तो खाने के लाले पड़ जाते हैं. ऐसे ही लोगों के लिए मसीहा बनी है एक ऐसी सामाजिक संस्था जो सैंकड़ों लोगों को रोज दो वक्त की रोटी मुहैया करवाती है.

जनसेवा संस्थान एक ऐसी संस्था है, जिसने तकरीबन 3 साल पहले रोहतक पीजीआई के बाहर हर रोज लंच और डिनर की व्यवस्था शुरू की थी. तब से यहां आने वाले मरीजों और उनके तीमारदारों को हर रोज दो वक्त का खाना मुहैया करवाया जाता है. रोज सुबह 11 बजे के आसपास पीजीआई कैंपस के बाहर एक गाड़ी आती है और उसमें सैकड़ों लोगों के लिए सब्जी-रोटी, दाल और चावल बनाकर लाया जाता है. फिर जरूरतमंदों को कतार में बैठाकर खाना खिलाया जाता है. इसी तरह शाम 6 बजे फिर यही गाड़ी आती है.

लोग भी करते हैं भागीदारी 
जनसेवा संस्थान की ओर से लगाए जाने वाले इस स्टॉल में आम लोग भी भागीदारी देते हैं. किसी का जन्मदिन हो या फिर शादी की सालगिरह, लोग समय-समय पर आकर गरीबों को यहां खाना खिलाने के लिए संस्था का सहयोग करते हैं. एक दिन का खाना अपनी तरफ से मुहैया कराते हैं, जो कि संस्थान के अंदर ही बनाया जाता है. हिमांशी नाम की एक छात्रा हैं जो दूसरों की मदद करते हुए अपना जन्मदिन मनाना चाहती थी, उसने भी जनसेवा संस्थान की इस पहल में अपना योगदान दिया. हिमांशी ने बताया कि आज उनका जन्मदिन है. अपने जन्मदिन पर उसे केक काटना पसंद नहीं, इसलिए गरीबों को खाना खिलाकर उसने अपना जन्मदिन मनाया.

आप भी ऐसे जुड़ें
वहीं अगर जन सेवा संस्थान के साथ आप भी जरूरतमंदों को 1 दिन का खाना या फिर जरूरत का सामान मुहैया करवाना चाहते हैं तो गूगल पर Jan sewa sansthan nishulk public school सर्च कर उनका पता और फोन नंबर के ज़रिए उनसे संपर्क कर सकते हैं. आपका छोटा सा प्रयास सैकड़ों जरूरतमंदों की भूख मिटा सकता है. संकट के समय में उनकी बहुत बड़ी मदद कर सकता है.

.

FIRST PUBLISHED : June 12, 2023, 15:54 IST

Source link

About dp

Check Also

प्रदेश सरकार ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा, करीब 2400 राशन डिपुओं की कमान होगी महिलाओं के हाथ में

हरियाणा सरकार ने आज महिलाओं को एक और बड़ा तोहफ़ा देते हुए राज्य के एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *