Breaking News

Hisar: एचएयू में 150 प्रतिशत फीस बढ़ोतरी, पीएचडी विद्यार्थियों का मासिक भत्ता घटा, विरोध प्रदर्शन शुरू

Fee hike in hisar HAU, monthly allowance of PhD students reduced, protests began

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

हिसार की चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में 150 प्रतिशत तक फीस बढ़ोतरी के विरोध में विद्यार्थियों ने प्रदर्शन किया। विद्यार्थियाें ने कुलपति कार्यालय के बाहर नारेबाजी कर विरोध जताया। इसके विपरित पीएचडी के विद्यार्थियों को मिलने वाला मासिक भत्ता 10 हजार से कम कर चार हजार रुपये कर दिया है। विद्यार्थियों ने कहा कि इन फीस को किसी कीमत पर सहन नहीं किया जाएगा।

फीस बढ़ाकर शिक्षा पर हमला बोल

प्रदर्शनकारी विद्यार्थियों ने कहा कि शिक्षा को इतना महंगा कर दिया गया है। गरीब परिवारों के लोग इतनी भारी भरकम फीस कैसे चुकाएंगे। केंद्र व प्रदेश की सरकार शिक्षा का निजीकरण करने जा रही है। मई महीने में प्रदेश सरकार ने सभी यूनिवर्सिटी को पत्र भेजकर अपने खर्च खुद वहन करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में यूनिवर्सिटी ने फीस बढ़ाकर शिक्षा पर हमला बोल दिया है।

फीस को वापस नहीं घटाया जाएगा तब तक आंदोलन को जारी रखेंगे

इस तरह से गरीब लोगों से शिक्षा का अधिकार छीना जा रहा है। युवाओं के रोजगार के अवसर लगातार कम किए जा रहे हैं। दूसरी ओर शिक्षा को लगातार महंगा किया जा रहा है। विद्यार्थियों ने कहा कि इस तरह से आम आदमी के अधिकार धीरे धीरे खत्म किए जा रहे हैं। पहले चिकित्सा का निजीकरण किया, अब शिक्षा का निजीकरण किया जा रहा है। जब तक फीस को वापस नहीं घटाया जाएगा तब तक आंदोलन को जारी रखेंगे।

Source link

About dp

Check Also

प्रदेश सरकार ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा, करीब 2400 राशन डिपुओं की कमान होगी महिलाओं के हाथ में

हरियाणा सरकार ने आज महिलाओं को एक और बड़ा तोहफ़ा देते हुए राज्य के एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *