Breaking News

हेल्थ टिप्स: बीमारियां भी दूर करता है मटके का पानी, इसको पीने के कई हैं फायदे

हिमांशु नारंग/करनाल: भीषण गर्मी में जब प्यास लगती है तो हम घर में फ्रिज खोलते हैं और ठंडा-ठंडा पानी पी लेते हैं. उस समय तो वह ठंडा पानी बहुत राहत देता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह शरीर के लिए कितना घातक है? वहीं इसी जगह फ्रिज के ठंडे पानी की बजाए जब आप मटके का पानी पीते हैं तो आपको इसके फायदे मिलते हैं.

करनाल में भी लोग गर्मी से बचने के लिए अब मटके खरीदने लगे हैं, ताकि उसका ठंडा पानी पी सकें. लोग गर्मी से निजात पाने के लिए तरह-तरह के जतन कर रहे हैं, ताकि स्वास्थ्य पर गर्मी का बुरा असर न पड़े. इसे देखते हुए काफी लोग मटका, सुराही का पानी पीना पसंद कर रहे हैं. सड़क किनारे मटका, सुराही आदि की दुकान पर लोग खरीददारी कर रहे हैं, जिससे दुकानदार भी खुश हैं.

मटके का पानी है फायदेमंद
जानकारों की मानें तो मटके का पानी विटामिन बी और सी का समृद्ध स्रोत होता है, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है. साथ ही दिमाग और पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है. इससे शरीर की कई बीमारियां भी दूर होती हैं. वहीं RO पानी को फिल्टर करने के दौरान उससे जरूरी पोषक तत्वों को भी खत्म कर देता है, जबकि मटका नैचुरल फिल्टर के रूप में काम करता है. मटके का पानी आयरन की कमी दूर करने में भी सक्षम होता है.

बनी रहती है पानी की गुणवत्ता
करनाल के ENT सर्जन अभिषेक बंसल का कहना है कि गर्मियों में हम धूप से आते हैं और घर में प्रवेश करते ही ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं. लेकिन धूप और पसीने में आकर अगर हम फ्रिज का पानी एक दम से पी लेते हैं तो कई बार बुखार, गले में दर्द जैसी बीमारियां हमें घेर लेती हैं. इससे शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है और डॉक्टर के पास लोग कई बार इस समस्या को लेकर जाते हैं. वहीं घड़े का पानी पीने से इस तरह की बीमारियों के होने का खतरा न के बराबर हो जाता है. डॉ. अभिषेक ने बताया कि मटके में पानी की गुणवत्ता पर कोई असर नहीं होता. उसमें पानी के सभी मिनरल्स मौजूद रहते हैं.

बढ़ गया घड़े, सुराही का चलन
मटका खरीदने पहुंचे अजय कुमार ने बताया कि मटके का पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभ दायक होता है. पहले जब फ्रिज आदि नहीं होते थे, तब सभी घड़े का पानी ही पीते थे. स्वर्ण कौर ने बताया कि मटके का पानी न केवल ठंडा होता है, बल्कि शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है. हम लोग घड़े का पानी ही प्रयोग करते हैं. वहीं, मटका विक्रेता मोनू ने बताया कि हम लोग पीढ़ी दर पीढ़ी से मटके, सुराही आदि बेचने का काम कर रहे हैं. कहा फ्रिज की बजाए घड़े का पानी ठंडा और ताजगी भरा रहता है. घड़े का पानी में कई गुणकारी तत्व होते है, जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं.

.

FIRST PUBLISHED : June 11, 2023, 13:15 IST

Source link

About dp

Check Also

प्रदेश सरकार ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा, करीब 2400 राशन डिपुओं की कमान होगी महिलाओं के हाथ में

हरियाणा सरकार ने आज महिलाओं को एक और बड़ा तोहफ़ा देते हुए राज्य के एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *