Categories: National

जाकिर नाइक और बिलाल फिलिप से जुड़े UP धर्मांतरण मॉड्यूल के तार- जांच एजेंसी

हाइलाइट्स

गाजियाबाद के ऑनलाइन धर्मांतरण के मामले के आरोपी सुनते थे बिलाल फिलिप की स्पीच
2021 के यूपी धर्मांतरण माड्यूल में भी आया था बिलाल फिलिप का नाम
युवाओं को बहकाकर आईएसआईएस आतंकी बनाने का चल रहा है खेल, कई देशों में प्रतिबंध

लखनऊ. गाजियाबाद के ऑनलाइन धर्मांतरण के मामले में फरार चल रहे आरोपी शाहनवाज मकसूद खान उर्फ बद्दो को ठाणे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश धर्मांतरण माड्यूल मामले में जाकिर नाइक के बाद अब एक और अंतरराष्ट्रीय किरदार की एंट्री हुई है. यह है बिलाल फिलिप जो कि जाकिर का दोस्त है. यह अपने आपको सोशल मीडिया पर धर्म प्रचारक होने का दावा करता है. यूपी धर्मांतरण माड्यूल की तफ्तीश कर रही केन्द्रीय जांच एजेंसियों को ये जानकारी मिली है कि पिछले एक साल में गाजियाबाद धर्मांतरण रैकेट से जुड़े लोग इसकी भी स्पीच सुनते थे और इसकी क्लिप को वायरल भी किया जाता था. यह ठीक उसी तरह था जैसे जाकिर नाइक की स्पीच को वायरल किया जाता. बिलाल का नाम 2021 के यूपी धर्मांतरण रैकेट में भी सामने आया था.

भगोड़े जाकिर नाइक को भारत सरकार की जांच एजेंसी एनआईए ने अपनी मोस्ट वांटेड की सूची में शामिल किया है. अब जाकिर नाइक का करीबी सहयोगी बिलाल फिलिप भी जांच एजेंसियों के निशाने पर है. जांच एजेंसियों के मुताबिक जाकिर की तरह बिलाल के भी विवादस्पद भाषणों का इस्तेमाल यूपी धर्मांतरण माड्यूल में किया जाता था. धर्मांतरण रैकेट इन भाषणों को रिकार्ड करके वायरल भी किया जाता था. जाकिर से बिलाल की दोस्ती पुरानी है और अक्सर भगोड़ा मोस्ट वांटेड जाकिर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर बिलाल की तस्वीरें भी शेयर करता है.

2021 के यूपी धर्मांतरण माड्यूल में भी आया था बिलाल
बिलाल का नाम इससे पहले भी 2021 के यूपी धर्मांतरण माड्यूल में सामने आया था जब जांच एजेंसियों को सबूत मिले थे कि उसके स्पीच क्लिप का इस्तेमाल धर्मांतरण रैकेट के लिए किया जाता था. इस बार जांच एजेंसियां इस शख्स का नाम सामने आने के बाद बेहद सतर्क हो गई हैं. जांच एजेंसियों के मुताबिक यूपी धर्मांतरण माड्यूल में शाहनवाज मकबूल खान उर्फ बद्दो जैसे लोग ज्यादातर नाबालिगों को निशाना बनाते थे.

कई देशों ने लगा रखा है फिलिप पर प्रतिबंध
बिलाल फिलिप सिर्फ भारतीय जांच एजेंसियों के लिए ही खतरा नहीं बना है. अपने चरमपंथी विचारों के कारण फिलिप को यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क और केन्या में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा है. अबू अमेना बिलाल फिलिप्स अपने आपको इस्लामिक प्रीचर, इस्लामिक ऑनलाइन विश्वविद्यालय के संस्थापक और चांसलर बताता है जो कतर में हैं. बिलाल फिलिप्स के पास कनाडा की नागरिकता भी है. उनका असली नाम डेनिस ब्रैडली फिलिप्स है. कई दफस उसे पीस TV जो कि जाकिर नाइक के स्वामित्व वाला 24 घंटे का इस्लामिक सैटेलाइट टीवी चैनल है वहां भी देखा गया है.

भारतीय युवाओं को बहकाकर आईएसआईएस आतंकी बनाने का खेल
कुछ देशों में उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा रही है. बिलाल फिलिप के बारे में जांच एजेंसियों को ये भी जानकारी मिली है कि पिछले 4 सालों के दौरान वो एक दर्जन से ज्यादा भारत के युवाओं को अपने विचारों से प्रभावित कर उन्हें आईएसआईएस जैसे खतरनाक आतंकवादी संगठन ज्वाइन करने के लिए प्रेरित कर चुका है. अब भी समय समय पर इस शख्स के भाषण सोशल मीडिया पर अपलोड किए जा रहे हैं. तफ्तीश कर रही एजेंसियों को अब जाकिर-बिलाल के सहयोगियों की तलाश है जो भारत में इस जोड़ी के जरिए जहर फैला रहे हैं.

Tags: NIA, Religion Change, UP news


Source : https://hindi.news18.com/news/nation/up-conversion-module-connection-zakir-naik-bilal-philip-reveals-intelligence-agencies-in-ghaziabad-case-6487149.html

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago