Categories: Haryana

किसानों और खापों की जनता संसद: पहलवानों को समर्थन, MSP सहित 25 मांगों को लेकर 14 जून को हरियाणा बंद का आह्वान


केएमपी के साथ जनता संसद को संबोधित करते रमेश दलाल।
– फोटो : संवाद

विस्तार

हरियाणा के बहादुरगढ़ में केएमपी के मांडोठी टोल प्लाजा के पास किसान संगठनों और खापों की ओर से जनता संसद हुई। इसमें राज्य और केंद्र सरकार के समक्ष 25 मांगें रखी गईं और इन मांगों को लेकर 14 जून को हरियाणा बंद का आह्वान किया गया।

जनता संसद में पहलवानों को समर्थन, बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी, मंत्री संदीप सिंह के इस्तीफे के बिना कोई समझौता नहीं करने का एलान किया गया। वहीं जमीन अधिग्रहण के बदले कलेक्टर रेट का चार गुना अधिक मुआवजा, एमएसपी, कर्ज माफी, एसवाईएल, और समगौत्र विवाह निषेध आदि 25 मांगों के प्रस्ताव पास किए गए।

केएमपी के साथ किसान धरनास्थल पर हुई जनता संसद की अध्यक्षता सर्वसम्मति से नियुक्त अध्यक्ष मंडल ने की। इसमें दलाल खाप 84 के प्रधान भूप सिंह दलाल, दिल्ली से पालम 360 के प्रधान सुरेंद्र सिंह सोलंकी, राजस्थान से दिलीप सिंह, पंजाब से सरदार बलबीर सिंह और गुजरात के नारायण भाई चौधरी शामिल रहे।

आयोजक रमेश दलाल ने कहा कि 25 सूत्रीय मांग पत्र सरकार के सामने रखा है जिसको तीन भागों में बांटा जा सकता है। जनता संसद में शामिल किसानों ने इन 25 मांगों को लेकर 14 जून को हरियाणा बंद का आह्वान किया है।

उन्होंने कहा कि जमीन अधिग्रहण का बाजार मूल्य से चार गुना मुआवजा, यमुना नदी के प्रदूषित पानी और एसवाईएल का मुद्दा भी शामिल है। यमुना नदी का प्रदूषित पानी फरीदाबाद, पलवल और मेवात जिलों को दिया जाता है, जिससे क्षेत्र में कैंसर की बीमारी तेजी से फैल रही है।

दूसरी तरफ सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बावजूद आज तक हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान को अपने हिस्से का एसवाईएल से पानी नहीं मिला। इस संदर्भ में रमेश दलाल, किसानों और खापों ने पंजाब को बड़ा भाई मानकर आग्रह किया है कि पंजाब छोटे भाई हरियाणा के हिस्से का पानी का हक दे दे। यदि पंजाब पानी का हक नहीं देता तो केंद्र सरकार एसवाईएल के निर्माण की बागडोर सेना को सौंप दे।

उन्होंने कहा कि देश का किसान कर्ज के बोझ के नीचे दबा हुआ है। इसलिए केंद्र सरकार देश के किसानों के कर्ज माफ करे और मानसून संसद के सत्र में एमएसपी गारंटी कानून का पास करे। सभा में प्रस्ताव पास करके हरियाणा सरकार से गुरनाम सिंह चढूनी और दूसरे किसान नेताओं को तुरंत रिहा करने और सूरजमुखी की फसल एमएसपी पर खरीदने की मांग की।

ये रहे मौजूद

पलवल 52 पाल (खाप) के प्रधान अरुण जैलदार, अहलावत खाप के पूर्व सरपंच मांगेराम, कादियान खाप के प्रतिनिधि सुखचंद कादियान, दहिया खाप के प्रधान सुरेंद्र सिंह दहिया, देशवाल खाप के प्रधान संजय देशवाल, छिकारा खाप के प्रतिनिधि आचार्य और मलिक खाप के प्रतिनिधि अशोक मलिक भी शामिल थे।

Source link

Published by
dp

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago