Categories: National

IND vs AUS Live Score: 212 रन पर भारत का छठा विकेट गिरा, अजिंक्य रहाणे 46 रन बनाकर आउट

04:28 PM, 11-Jun-2023

IND vs AUS Live Score: अजिंक्य रहाणे 46 रन बनाकर आउट

212 रन के स्कोर पर भारत का छठा विकेट गिरा है। अजिंक्य रहाणे 108 गेंद में 46 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। मिचेल स्टार्क ने उन्हें विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया।

04:15 PM, 11-Jun-2023

IND vs AUS Live Score: भारत का स्कोर 200 रन के पार

पांच विकेट के नुकसान पर भारत का स्कोर 200 रन के पार जा चुका है। अजिंक्य रहाणे और श्रीकर भरत क्रीज पर हैं। दोनों अच्छी गति से रन बना रहे हैं। इन दोनों को बड़ी साझेदारी करनी होगी।

03:34 PM, 11-Jun-2023

IND vs AUS Live Score: खाता भी नहीं खोल पाए जडेजा

179 रन के स्कोर पर भारत की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। रवींद्र जडेजा खाता खोले बिना आउट हो गए। बोलैंड ने उन्हें विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया। अब भारतीय टीम मुश्किल में आ गई है। भारत के लिए यह मैच जीतना लगभग असंभव हो चुका है। अजिंक्य रहाणे के साथ श्रीकर भरत क्रीज पर हैं। 48 ओवर के बाद भारत का स्कोर पांच विकेट पर 184 रन है।

03:31 PM, 11-Jun-2023

IND vs AUS Live Score: विराट कोहली 49 रन बनाकर आउट

179 रन के स्कोर पर भारत का चौथा विकेट गिरा है। विराट कोहली 78 गेंद में 49 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। वह शानदार लय में थे और अपनी पारी में सात चौके लगा चुके थे, लेकिन उन्होंने ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद पर शॉट खेलने की कोशिश की और बोलैंड की गेंद पर स्टीव स्मिथ ने शानदार कैच पकड़ा।

03:02 PM, 11-Jun-2023

IND vs AUS Live Score: पांचवें दिन का खेल शुरू

ओवल के मैदान में पांचवें दिन का खेल शुरू हो चुका है। अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली क्रीज पर हैं। दोनों संभलकर खेल रहे हैं। विराट कोहली अपने अर्धशतक के करीब पहुंच चुके हैं। 42 ओवर के बाद भारत का स्कोर तीन विकेट पर 168 रन है।

02:41 PM, 11-Jun-2023

IND vs AUS Live Score: मैच में अब तक क्या हुआ?

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को चौथे ओवर में मोहम्मद सिराज ने पहला झटका दिया। उन्होंने उस्मान ख्वाजा को विकेटकीपर केएस भरत के हाथों कैच कराया। ख्वाजा खाता भी नहीं खोल सके। दो के स्कोर पर पहला विकेट गिरने के बाद डेविड वॉर्नर ने मार्नस लाबुशेन के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी निभाई। वॉर्नर को लंच से ठीक पहले शार्दुल ठाकुर ने विकेटकीपर भरत के हाथों कैच कराया। वह 60 गेंदों में आठ चौके की मदद से 43 रन बनाकर आउट हुए। लंच तक ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट गंवाकर 73 रन बना लिए थे।

लंच की ठीक बाद मोहम्मद शमी ने मार्नस लाबुशेन को क्लीन बोल्ड किया। वह 62 गेंदों में तीन चौके की मदद से 26 रन बनाकर आउट हुए। 24.1 ओवर में लाबुशेन का विकेट गिरा था। इसके बाद ट्रेविस हेड और स्टीव स्मिथ ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और पूरे दिन कोई विकेट नहीं गिरने दिया और पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 327 रन था। दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने वापसी की और ऑस्ट्रेलिया की टीम 142 रन और जोड़कर ऑल आउट हो गई। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 469 रन बनाए। ट्रेविस हेड 163 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, स्टीव स्मिथ ने टेस्ट करियर का 31वां शतक लगाया। वह 121 रन बनाकर आउट हुए। कैमरन ग्रीन छह रन, एलेक्स कैरी 48 रन, मिचेल स्टार्क पांच रन, पैट कमिंस नौ रन और लियोन नौ रन बनाकर आउट हुए। भारत के लिए सिराज ने चार विकेट लिए। शमी और शार्दुल को दो-दो विकेट मिले। जडेजा ने एक विकेट लिया।

ऑस्ट्रेलिया के 469 रन के जवाब में भारत का टॉप ऑर्डर पूरी तरह फेल रहा। कप्तान रोहित शर्मा 15 रन, शुभमन गिल 13 रन, चेतेश्वर पुजारा 14 रन, विराट कोहली 14 रन बनाकर आउट हुए। 71 रन तक भारत ने चार विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद रवींद्र जडेजा और रहाणे ने पांचवें विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी निभाई। जडेजा को ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने स्लिप में कैच आउट कराया। वह 48 रन बना सके। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने अपनी पहली पारी में पांच विकेट गंवाकर 151 रन बनाए। 

तीसरे दिन की शुरुआत में ही श्रीकर भरत पांच रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन अजिंक्य रहाणे और शार्दुल ने शतकीय साझेदारी कर भारत को फॉलोऑन से बचाया। रहाणे 89 और शार्दुल 51 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद भारत के पुछल्ले बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए और भारत की पहली पारी 296 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 173 रन की बढ़त मिली। कप्तान कमिंस ने तीन विकेट लिए। स्कॉट बोलैंड, मिचेल स्टार्क और कैमरून ग्रीन को दो-दो विकेट मिले। एक विकेट नाथन लियोन ने लिया।

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। डेविड वॉर्नर एक रन बनाकर सिराज का शिकार बने। इसके बाद ख्वाजा भी 13 रन बनाकर उमेश की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद स्मिथ और लाबुशेन ने तीसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की, लेकिन जडेजा ने स्मिथ को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद उन्होंने ट्रेविस हेड को भी आउट कर दिया। लाबुशेन 41 और ग्रीन 25 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद एलेक्स कैरी 66 रन बनाकर नाबाद रहे। स्टार्क ने 41 और कमिंस ने पांच रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने आठ विकेट पर 270 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की और भारत के सामने 444 रन का लक्ष्य रखा। 

मैच की चौथी पारी में विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की। रोहित और गिल ने 41 रन की साझेदारी की, लेकिन 18 रन के निजी स्कोर पर गिल विवादित तरीके से आउट हो गए। इसके बाद रोहित भी 43 रन के निजी स्कोर पर नाथन लियोन का शिकार बने। वहीं, चेतेश्वर पुजारा 27 रन बनाकर कमिंस का शिकार बने। इसके बाद विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने बेहतरीन साझेदारी की और भारतीय टीम मैच में बनी हुई है। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर तीन विकेट पर 164 रन था। विराट कोहली 44 और रहाणे 20 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत को जीत के लिए 280 रन की जरूरत है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए भारत को ऑल आउट करना होगा।

02:38 PM, 11-Jun-2023

IND vs AUS Live Score: 212 रन पर भारत का छठा विकेट गिरा, अजिंक्य रहाणे 46 रन बनाकर आउट

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा है। आज मुकाबले का पांचवां दिन है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 444 रन का लक्ष्य रखा है। इसके जवाब में भारतीय टीम ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 164 रन बना लिए हैं। भारतीय टीम को आखिरी दिन जीत के लिए 280 रन बनाने की जरूरत है।

 

मैच में चौथे दिन क्या हुआ जानने के लिए यहां क्लिक करें


Source : https://www.amarujala.com/live/cricket/cricket-news/ind-vs-aus-live-cricket-score-india-vs-australia-wtc-final-2023-day-5-test-match-at-oval-stadium-news-in-hindi-2023-06-11

Recent Posts

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वपूर्ण ऐलान: आरोपियों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंध

आज पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके…

11 months ago

MP जेल में आजादी के पर्व पर एक नया मोड़: कैदियों के लिए कैंटीन की शुरुआत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले की शहीद टंट्या मामा जेल में बंद बंदियों के लिए एक…

11 months ago

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मां नर्मदा मंदिर में पूजा अर्चना की, प्रदेश की कुशलता की मांगी कामना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मां नर्मदा उद्गम स्थल मंदिर परिसर में पूजा अर्चना की,…

11 months ago

मध्य प्रदेश में इस बार धमाकेदार होगी बहनों की राखी, मुख्यमंत्री ने दिया यह उपहार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक उत्कृष्ट पहल की…

11 months ago

लाडली बहन योजना: 1.25 करोड़ बहनों के लिए आई खुशखबरी, तीसरी किस्त जारी करने की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना के तहत 1.25 करोड़ बहनों के लिए एक…

11 months ago

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मंच से की ये बड़ी घोषणा, जनता को होगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना के प्रचार प्रसार के…

11 months ago